Move to Jagran APP

SSC MTS: केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 10वीं पास के लिए हजारों सरकारी नौकरियों का ऑप्शन है एमटीएस परीक्षा

SSC MTS Exam भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग के देश भर में स्थित कार्यालयों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पदों पर हजारों रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग के मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा से किया जाता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 18 Mar 2022 04:30 PM (IST)Updated: Fri, 18 Mar 2022 04:30 PM (IST)
SSC MTS: केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 10वीं पास के लिए हजारों सरकारी नौकरियों का ऑप्शन है एमटीएस परीक्षा
SSCT MTS एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर आवेदन करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC MTS Exam: यदि आप 10वीं पास हैं और केंद्र सरकार के मंत्रालयों और उनसे सम्बद्ध देश भर के विभिन्न राज्यों में स्थित विभागों व संगठनों में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, तो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाने वाली मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) परीक्षा में बैठ सकते हैं। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से कक्षा 10 (हाई स्कूल / सेकेंड्री / मैट्रिक) परीक्षा उत्तीर्ण ऐसे उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं, जिनकी आयु परीक्षा के वर्ष में निर्धारित तिथि को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक न हो। हालांकि, कुछ पदो के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है। विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

loksabha election banner

SSC MTS: चयन प्रक्रिया

एसएससी की एमटीएस परीक्षा के दो चरण हैं – पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 सीबीटी (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) मोड में आयोजित की जाती है और इसकी अवधि 90 मिनट होती है। इसमें सामान्य अंग्रेजी, सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति, संख्यात्मक अभिरूचि और सामान्य जागरूकता विशषों से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नों की भाषा हिंदी और अंग्रेजी होती है। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलते हैं तो हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटा जाता है। दूसरी तरफ, पेपर 2  की अवधि 30 मिनट होती है और इसमें संक्षिप्त निबंध / पत्र लेखन करना होता है, जिसे अंग्रेजी या हिंदी समेत 8वीं अनुसूची की किसी भी क्षेत्रीय भाषा में दिया जा सकता है। परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जाता है।

SSC MTS: आवेदन प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा के लिए अधिसूचना वर्ष में एक बार आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी की जाती है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है। आवेदन के लिए उम्मीदवार इस वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए आयोग ने वर्ष 2020 की परीक्षा की अधिसूचना 5 फरवरी 2021 को जारी की थी और वर्ष 2021 की परीक्षा यानि एसएसएसी एमटीएस परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना 22 मार्च 2022 को जारी की जानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.