Move to Jagran APP

रियल एस्टेट में भी बना सकते हैं सफल करियर: पुष्पेंद्र सिंह

जेएमएस के प्रबंध निदेशक ने कहा कि आपको हमेशा यह ध्यान में रखना होगा की आपका लक्ष्य क्या है और आप उसे कैसे पूरा करते हैं। अगर आप एक ही पेशे के साथ उस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं तो यह अच्छी बात है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 12:50 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 12:50 PM (IST)
रियल एस्टेट में भी बना सकते हैं सफल करियर: पुष्पेंद्र सिंह
सफलता का एक ही मंत्र है काम करते रहिए और आगे बढ़ते रहिए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। हमारा देश युवाओं का देश है। युवाओं का देश होने का मतलब है र्स्टाट-अप, इनोवेशन और बिजनेस की  अपार संभावनाएँ। इन संभावनाओं को वास्तविकता में बदलने में देश का प्रत्येक युवा सक्षम भी है, मगर यहां सफलता का एक ही मंत्र है काम करते रहिए और आगे बढ़ते रहिए। आप जितना अपने काम में निपुण होते जाएंगे आप उतना ही सफलता की ओर आगे बढ़ते जाएंगे। चाहे जो भी क्षेत्र हो यह सिद्धांत सभी जगह लागू होता है। उक्त बातें जेएमएस के प्रबंध निदेशक पुष्पेंद्र सिंह ने कहीं।

loksabha election banner

पारिवारिक पृष्ठभूमि जो भी हो अगर आप सही कार्य योजना के साथ काम करेंगे तो सफलता अवश्य ही हासिल करेंगे। मैं भी एक किसान परिवार से हूँ और एक किसान होने के नाते मैंने संघर्ष करना सीखा है, ये हर किसान के डीएनए में होता है। क्योंकि खेती का काम ऐसा है जिसमें जोखिम अधिक होता है, जो मेरे किसान भाई भी मानते होंगे और इस जोखिम को किसान हर मौसम में हर फसल की पैदावार के साथ उठाता है। इन्ही अनुभावों के साथ आज मैं किसान परिवार से पहली पीढ़ी का उद्यमी हूँ।

पेशेवर की तरह काम करना आपको परिपक्व बनाता है

एक उद्यमी होने से पहले मैंने एक पेशेवर के तौर पर अलग-अलग कंपनियों में काम किया। जब हम कहीं काम करते हैं तो हमें सीमित संसाधनों के साथ अधिक आउटपुट देना होता है। यह आपको और निपुण रणनीतिकार बनाता है। युवाओं के लिए भी जरूरी है कि वो जिस भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है, उस क्षेत्र में नौकरी करके कुछ ना कुछ अनुभव जरूर लें। ऐसा करना आपको ज्यादा परिपक्व बनाता है। मैंने अपने लंबे करियर में मानव संसाधन प्रबंधक (एचआर), लाइजनिंग अधिकारी,  नेटवर्क और ब्रांड प्रबंधक के तौर पर कार्य किया, जिससे मुझे सीमित समय में जवाबदेही तय करना सीखाया।

अलग-अलग पेशों का अनुभव आपको पावर हाउस बनाता है

आपको हमेशा यह ध्यान में रखना होगा की आपका लक्ष्य क्या है और आप उसे कैसे पूरा करते हैं। अगर आप एक ही पेशे के साथ उस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं तो यह अच्छी बात है। यदि आप अलग-अलग पेशे को अपनाकर आगे बढ़ रहे हैं तो यह कोई गलत बात नहीं हैं अलग-अलग पेशा आपकी समझ को बढ़ाता है। जो कहीं न कहीं आपको ज्ञान और अनुभव का पावरहाउस बनाता है। जिससे आपको एक उद्यमी के तौर पर उभरने में आसानी हो सकती है। मेरे संदर्भ में जेएमएस समूह का निर्माण करने और इसके निदेशक बनने की प्रक्रिया अलग-अलग पेशों की ही देन है।

कोआर्डिनेशन होता है ज्यादा बेहतर

जब आप अलग-अलग पेशों से होकर गुजरते हैं तो उस कार्य की परेशानियों को ज्यादा बेहतर और बारीकी से समझते हैं। इससे आपका दूसरे विभागों के साथ समन्वय बेहतर होता है। इसका असर प्राइवेट कंपनी तक न सीमित रहकर बल्कि सरकारी कंपनियों में भी काम आता है। इससे आप में सूक्ष्म व्यवहार कौशल का भी निर्माण होता है, जो व्यावहारिकता को ज्यादा बेहतर बनाता है।

कारपोरेट कल्चर का निर्माण

लगातार काम करने के दौरान आपको एक अच्छा कारपोरेट कल्चर भी मिल सकता है, जो आपको उत्कृष्ट रहना सिखाता है। उत्कृष्ट रहना आपकी अपनी कार्यप्रणाली में ज्यादा पारदर्शिता लाते हैं, जैसे पार्टनरशिप, कुशल और व्यावहारिक नीतियां। अपने करियर में मैंने जेएमएस ग्रुप में इस कल्चर को लागू करने का प्रयास किया। जिसके बाद हमारे हर प्रोजेक्ट में इसकी झलक दिखाई देती है। इसी के आधार पर जेएमएस ने विभिन्न प्रकार के हाई-स्ट्रीट रिटेल, कमर्शियल स्पेस और प्लॉटेड डेवलपमेंट किया है, जिसने पूरे देश में उच्च-मानक और गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया हैं।

समानतावादी होना जरूरी

यह एक सर्वव्यापी तथ्य है जिसके बिना आप आदर्श नहीं स्थापित कर सकते हैं। हम इसके समर्थक है और इसे हमेशा लागू करते है। जेएमएस को जेएमएस बनाने के पीछे इस सिद्धांत का भी उतना ही हाथ जितना मेहनत और लगन का। अगर आप अपने अधिनस्थ को अपना सहकर्मी मानते हैं तो वह कंपनी में एक साझेदार की तरह काम करता है और आपको आगे बढ़ने में मदद करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.