Move to Jagran APP

MIT Admission 2022: इन स्कॉलरशिप से कर सकते हैं विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई, जानें आवेदन प्रक्रिया

MIT Admission 2022 विश्व की नंबर 1 यूनिवर्सिटी मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ने के लिए भारी-भरकम फीस और अन्य खर्चे का इंतजाम करना होता है। ऐसे में भारतीय छात्रों को यूएसए में पढ़ाई के लिए दी जाने वाली स्कॉलरशिप या फेलोशिप से एमआइटी में पढ़ाई कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 01:04 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 01:07 PM (IST)
MIT Admission 2022: इन स्कॉलरशिप से कर सकते हैं विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी में पढ़ाई, जानें आवेदन प्रक्रिया
एमआइटी में पढ़ाई के लिए ऐसे पा सकते हैं स्कॉलरशिप।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MIT Admission 2022: यदि आप विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) में पढ़ाई का सपना देखते हैं लेकिन वित्तीय संसधानों के अभाव के चलते इसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। यूनिवर्सिटी की ग्लोबल रैंक जारी करने वाले Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा की लगभग हर वर्ष की रैंकिंग में पहले वाले एमआइटी में यूजी, पीजी, रिसर्च और अन्य रिसर्च कोर्सेस में दाखिले के लिए 50 लाख रूपये से अधिक की राशि का इंतजाम कोर्स फीस के लिए करना होता है। इसके अतिरिक्त हर माह 1 लाख रुपये का खर्च ऑन-कैंपस रहने और खाने व अन्य जरूरतों के लिए चाहिए। इतनी अधिक धनराशि का इंतजाम हर एक के बस की बात नहीं है, ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी छात्रवृत्तियों के बारे जिनके जरिए आप एमआइटी में कोई भी कोर्स करने में सहायता ले सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - एमआइटी में पढ़ाई का खर्चा: 50 लाख से अधिक है बजट तो पढ़ सकते हैं विश्व की नंबर 1 यूनिवर्सिटी में

नरोत्तम सेखसरिया छात्रवृत्ति

भारतीय उद्योगपति और अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन के चेयरमैन नरोत्तम सेखसरिया के गैर-सरकारी संगठन नरोत्तम सेखसरिया फाउंडेशन द्वारा यूके, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया आदि में उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए हर वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। इस छात्रवृत्ति के लिए छात्र को भारतीय नागरिक होना चाहिए आयु 30 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस फाउंडेशन द्वारा 2 मिलियन यानि 20 लाख रुपये तक छात्रवृत्ति दी जाती है। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट, pg.nsfoundation.co.in पर विजिट करें।

इनलाक्स शिवदासानी फाउंडेशन स्कॉलरशिप

नई दिल्ली स्थित इनलाक्स शिवदासानी फाउंडेशन द्वारा हर वर्ष 1 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 75 लाख रुपये से अधिक की सहायता होनहार छात्र-छात्राओं को दी जाती है। स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, बिजनेस स्टडीज, मेडिसीन, पब्लिक हेल्थ, फैशन डिजाइन, म्यूजिक और फिल्म एनिमेशन आदि से सम्बन्धित कोर्स के लिए इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन और अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, inlaksfoundation.org/scholarships पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी एमआइटी में 100 आवेदकों में से 6 को मिलता है दाखिला; जानें कोर्सेस, फीस, खर्च और औसत पैकेज

फुलब्राइट – नेहरू मास्टर्स फेलोशिप

यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (यूएसआइईएफ) द्वारा फुलब्राइट – नेहरू मास्टर्स फेलोशिप ऐसे छात्र-छात्राओं को दी जाती है जो कि अमेरिका के उच्च शिक्षा संस्थान में मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम करना चाहते हैं। वर्ष 1950 से अब तक लगभग 20 हजार ग्रांट दिए जा चुके हैं। यह सहायता एक या अधिकतम दो वर्ष के लिए दी जाती है। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट, usief.org.in/Fellowships/Fellowships-for-Indian-Citizens.aspx पर विजिट कर सकते हैं।

इनक अतिरिक्त मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा भी अंडर-ग्रेजुएट व अन्य कोर्सेस के लिए स्टूडेंट्स वित्तीय सहायता दी जाती है, जिसके लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट, mit.edu/admissions-aid पर विजिट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.