Move to Jagran APP

विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी एमआइटी में 100 आवेदकों में से 6 को मिलता है दाखिला; जानें कोर्सेस, फीस, खर्च और औसत पैकेज

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्व में पहला स्थान प्राप्त मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दाखिले की स्वीकृति दर 6.74 फीसदी है। आइए जानते हैं एमआइटी के कोर्सेस फीस व अन्य खर्चे स्कॉलरशिप प्लेसमेंट औसत पैकेज के बारे में।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 04:12 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 09:28 AM (IST)
विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी एमआइटी में 100 आवेदकों में से 6 को मिलता है दाखिला; जानें कोर्सेस, फीस, खर्च और औसत पैकेज
एमआइटी एडमिशन 2022 के लिए उम्मीदवार अधिक जानकारी संस्थान की वेबसाइट, mit.edu से ले सकते हैं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। यदि आप विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। विश्व के विश्वविद्यालयों की रैंकिग जारी करने वाले संस्थान Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा वर्ष 2022 के लिए जारी की गई रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त करने वाले मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला काफी मुश्किल माना जाता है। अमेरिका के मैसाचुसेट्स राज्य के कैंब्रिज शहर में स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) में आवेदनों की स्वीकृति दर बहुत कम 6.74 फीसदी ही है। इसका अर्थ है कि विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त इस उच्च शिक्षा संस्थान में आवेदन करने वाले हर 100 आवेदकों में से सिर्फ 6 के ही आवेदन स्वीकार किए जाते हैं।

loksabha election banner

एमआइटी में कोर्सेस में होता है दाखिला

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा कंप्यूटर साइंस और आइटी, एप्लाइड साइंस और प्रोफेशन, प्राकृतिक विज्ञान और गणित, व्यवसाय और प्रबंधन, एयरोस्पेस / एरोनॉटिकल / एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग / बायोइंजीनियरिंग के क्षेत्रों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं। इन पाठ्यक्रमों की अवधि 7 माह से लेकर 5 वर्ष तक होती है।

एमआइटी में दाखिला के लिए जरूरी योग्यता

एमआइटी द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को कोर्से के अनुसार निर्धारित योग्यता होना आवश्यक है। जैसे अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए उम्मीदवारों को 12वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए। मास्टर्स कोर्सेस के लिए आपको स्नातक होना चाहिए और पीएचडी के लिए सम्बन्धित विषय/क्षेत्र में पीजी होना जरूरी है। साथ ही, उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा पर पकड़ के लिए IELTS/TOEFL परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त किया होना चाहिए। इनके अतिरिक्त उम्मीदवारों कोर्स के अनुसार, जीमैट, जीआरई, सैट, पीटीआइ, कैंब्रिज सर्टिफिकेट (सी 1 और सी 2) के निर्धारित स्कोर प्राप्त किए होने चाहिए।

एमआइटी की फीस और अन्य खर्च

एमआइटी में अंडर-ग्रेजुएट लेवल के कोर्सेस के लिए कुल फीस 70 से 77 हजार अमेरिकी डॉलर यानि 52 से 57 लाख रुपये तक होती है। वहीं, मास्टर्स कोर्सेस के लिए कुल 52 से 57 हजार अमेरिकी डॉलर यानि 39 से 42 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे। इनके अतिरिक्त कैंपस में रहने और खाने का खर्च सालाना करीब 12 लाख रुपये आता है, जबकि कैंपस के बाहर 6 लाख में भी रह पाएंगे। साथ ही, करीब 2 लाख रुपये का खर्च अन्य जरूरतों व किताबों आदि पर आ जाता है।

एमआइटी में दाखिले के लिए स्कॉलरशिप

एमआइटी में दाखिले के लिए जरूरी फीस और अन्य खर्चों के लिए वित्तीय सहायता भी उपबल्ध है। जैसे TOEFL के स्कॉलरशिप प्रोग्राम से 1 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 75 लाख रुपये तक सहायता पाई जा सकती है। इनके अतिरिक्त क्यूएस मास्टर्स स्कॉलरशिप, नरोत्तम शेखसरिया स्कॉलरशिप, आदि की सहायता ली जा सकती है।

एमआइटी का प्लेसमेंट और औसत पैकेज

अब बात आती है कि विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी से कोर्स करने के बाद कितना पैकेज मिलता है तो यहां हर साल सितंबर में करियर मेला लगता है जिसमें आमतौर पर छात्रों को 46 हजार से 64 हजार अमेरिकी डॉलर यानि करीब 35 लाख से 48 लाख रुपये तक औसत सालाना पैकेज मिलता रहा है।

दाखिले के लिए आवेदन

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में संचालित विभिन्न कोर्सेस मे दाखिले के लिए उम्मीदवार अधिक जानकारी संस्थान की वेबसाइट, mit.edu से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एमआइटी में पढ़ाई का खर्चा: 50 लाख से अधिक है बजट तो पढ़ सकते हैं विश्व की नंबर 1 यूनिवर्सिटी में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.