Move to Jagran APP

IWD 2022: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के थीम को प्रमोट करती है आर्मी के टेक्निकल कोर में महिलाओं की एंट्री

IWD 2022 संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा घोषित किया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 का थीम ‘जेंडर इक्वलिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टूमारो’ सेना के तकनीकी कोर में महिलाओं की भर्ती को प्रमोट करता है। आर्मी में एसएससी (टेक) एंट्री के लिए आवेदन IWD 2022 से शुरू हो रहे हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 07 Mar 2022 11:42 AM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2022 06:55 AM (IST)
IWD 2022: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के थीम को प्रमोट करती है आर्मी के टेक्निकल कोर में महिलाओं की एंट्री
IWD 2022 के अवसर पर महिला उम्मीदवार एसएससी (टेक) के लिए आवेदन हेतु सेना भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जाएं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। IWD 2022: आज, 8 मार्च 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (आइडब्ल्यूडी 2022) का थीम संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘जेंडर इक्वलिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टूमारो’ घोषित किया गया है। सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक समते महिलाओं की हर क्षेत्र में भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर वर्ष 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का हैशटैग #BreakTheBias के साथ इस साल का थीम महिलाओं की हर क्षेत्र में समानता से स्थायी भविष्य के निर्माण पर केंद्रित है, जिसमें वर्कप्लेस भी शामिल हैं। ऐसे में भारतीय सेना, विशेषकर तकनीकी कोर में भी, महिलाओं की भर्ती का विकल्प भी इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के थीम को प्रमोट करता है।

loksabha election banner

भारतीय सेना में महिला उम्मीदवारों की इंट्री के कई विकल्प हैं, इन्हीं में से एक हैं सेना द्वारा हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले शार्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) – टेक्निकल के पाठ्यक्रम। इंडियन आर्मी के टेक्निकल कोर में एंट्री के इस विकल्प के माध्यम से फीमेल कैंडीडेट्स सेना में अधिकारी के तौर पर अधिकतम 14 वर्ष की नौकरी से देशसेवा कर सकती हैं। निर्धारित चयन प्रक्रिया और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडेमी (ओटीए), चेन्नई में 49 सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद एसएससीओ की तौर पर अल्पकालीन सेवा कमीशन दिया जाता है और दो वर्ष के बाद कैप्टन, छह वर्ष के बाद मेजर और 13 वर्ष के बाद लेफ्टीनेंट कर्नल की रैंक तक प्रोन्नति मिल सकती है।

एसएससी (टेक) के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

भारतीय थल सेना के तकनीकी कोर में महिलाओं की भर्ती का मौका देने वाले आर्मी एसएससी (टेक) के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक या परास्नातक डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को सेना द्वारा निर्धारित आयु सीमा और शारीरिक मानदंडो को भी पूरा करना होता है। इस एंट्री के अंतर्गत निर्धारित चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा नहीं होती है। उम्मीदवारों को क्वालीफाईंग एग्जाम के अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस इंटरव्यू में सफल घोषित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।

एसएससी (टेक) के लिए अधिसूचना

भारतीय सेना द्वारा एसएससी (टेक) के लिए अधिसूचना भारत सरकार के प्रकाशन विभाग के साप्ताहिक रोजगार समाचार में वर्ष में दो बार दौरान निकाली जाती है और कोर्स आमतौर पर अप्रैल और अक्टूबर में शुरू होते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एसएसी (टेक) के में महिला उम्मीदवारों के लिए शुरू किए जा रहे हैं 30वें पाठ्यक्रम के लिए आवेदन की प्रक्रिया इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD 2022) से ही शुरू हो रही है और उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें - Army Recruitment 2022: सेना के तकनीकी कोर में महिला भर्ती के लिए नोटिस जारी, आवेदन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.