Move to Jagran APP

Indian Army Entry Options: आर्मी ज्वाइन करके के ये हैं ऑप्शंस, जानें क्वालिफिकेशन और ऐज लिमिट

Indian Army Entry Options आइए आज हम आपको बताते हैं कि भारतीय सेना में नौकरी पाने के कौन-कौन विकल्प मौजूद हैं और उनके लिए क्या शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा निर्धारित की गयी है। इच्छुक युवा विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं के लिए अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:57 AM (IST)
Indian Army Entry Options: आर्मी ज्वाइन करके के ये हैं ऑप्शंस, जानें क्वालिफिकेशन और ऐज लिमिट
सेना द्वारा 17.5 वर्ष की उम्र से लेकर 34 वर्ष तक के युवाओं को नौकरी का अवसर दिया जाता है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Indian Army Entry Options: देश का गौरव माने वाली भारतीय थल सेना आज सेना दिवस के 72वां संस्करण पहले भारतीय कमाडंर-इन-चीफ के आज के दिन 1949 पदभार ग्रहण किये जाने की याद में मना रही है। सेना द्वारा उन सैनिकों के बलिदानों को याद किया जा रहा है जिन्होंने देश एवं नागरिकों की सुरक्षा में अपने प्राणों का त्याग दिये। भारतीय सेना में नौकरी पाना और देश की सेवा गर्व की बात है। सेना में जहां बेहतरीन कैरियर, हाई लेवल लाइफ-स्टाइल जीने का मौका मिलता है तो वहीं आर्मी ज्वाइन करके की देश की सेवा भी कर सकते हैं। सेना द्वारा 17.5 वर्ष की उम्र से लेकर 34 वर्ष तक के युवाओं को नौकरी का अवसर दिया जाता है। इसके लिए भर्ती सेना द्वारा विभिन्न एंट्री के ऑप्शंस निर्धारित किये गये हैं। तो आइए जानते हैं भारतीय सेना में नौकरी पाने के सभी विकल्पों के बार में।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - Army Day 2021: जानें सेना ज्वाइन करने के लेटेस्ट मौके, ऐसे करें आवेदन, सोल्जर से लेकर लेफ्टीनेंट तक

भारत के सशस्त्र बलों में सबसे बड़ी भारतीय सेना में काम करने की इच्छा हर युवा में होती है क्योंकि इसमें काम करना सिर्फ एक नौकरी नहीं बल्कि सम्मान और गौरव की बात है। सेना में काम करते हुए प्रतिष्ठा, शानदार कैरियर, अच्छी लाइफस्टाइल, अच्छा वेतन एवं सुविधाएं आदि मिलने के साथ-साथ देश की सेवा करना का मौका मिलता है। यही कारण है कि लगभग हर युवा का सपना होता है कि वो 1 अप्रैल 1895 में स्थापित यानि 125 वर्ष पुराने इस संगठन में नौकरी पा सके। आइए आज हम आपको बताते हैं कि भारतीय सेना में नौकरी पाने के कौन-कौन विकल्प मौजूद हैं और उनके लिए क्या शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा निर्धारित की गयी है।

भारतीय सेना में नौकरी पाने के ये हैं विकल्प

भारतीय सेना में नौकरी पाने के लिए युवा सेना द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न भर्ती प्रक्रिया समूहों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं और चयनित होने पर देश सेवा में योगदान दे सकते हैं।

आर्मी भर्ती रैली के माध्यम से सिपाही के तौर पर इंट्री

भारतीय सेना में विभिन्न ट्रेड्स में ट्रेड्समैन, नर्सिंग असिस्टेंट, टेक्निकल क्लर्क / स्टोर कीपर और जरनल ड्यूटी के लिए सिपाही या सोल्जर के तौर पर भर्ती के लिए आर्मी रिक्रूटमेंट रैली या सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाता है। सेना द्वारा विभिन्न स्थानों पर भर्ती रैली का आयोजन देश भर स्थिति विभिन्न बेस पर किया जाता है। सेना भर्ती रैली कार्यक्रम के बारे में उम्मीदवार सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर विजिट करके जानकारी ले सकते हैं। भर्ती रैली के माध्यम से भरे जाने वाले सिपाही पदों के लिए 8वीं/10वीं/12वीं/आईटीआई निर्धारित की गयी है और आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक होनी चाहिए।

सेना में हवलदार और नायब सूबेदार के तौर पर सीधी भर्ती

भारतीय सेना द्वारा हवलदार रैंक पर सर्वेयर ऑटो कार्टो (इंजीनियर) के पदों के लिए भर्ती समय-समय पर निकाली जाती है। इन पदों के लिए गणित और विज्ञान विषयों के साथ 10+2 और फिर बीए/बीएससी उत्तीर्ण 20 वर्ष से 25 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इसी प्रकार, सेना द्वारा हवलदार (शिक्षा) की भी भर्ती निकाली जाती है, जिसके लिए ग्रुप एक्स में एमए/एमएससी/एमसीए या बीए/बीएससी/बीसीए के साथ बीएड किये उम्मीदवार और ग्रुप वाई के लिए बीएससी / बीए / बीसीए (आईटी) बिना बीएड किये उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

वहीं, सेना द्वारा नायब सूबेदार रैंक पर कैंटरिंग जेसीओ (एएससी) और धार्मिक शिक्षक (जेसीओ) की भी भर्तियों निकाली जाती हैं। कैंटरिंग जेसीओ (एएससी) पदों के लिए 10+2 के साथ होटल मैनेजमेंट एवं कैटरिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा किये 21 से 27 वर्ष के युवा अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, धार्मिक शिक्षक (जेसीओ) पदों के लिए स्नातक और अपने धर्म से सम्बन्धित डिग्री प्राप्त 27 वर्ष से 34 वर्ष तक के युवा आवेदन के पात्र हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए की सिपाही, हवलदार और नायब सूबेदार के तौर पर सीधी भर्ती के तौर पर चयनित उम्मीदवार सेवा के दौरान प्रोन्नति से सूबेदार मेजर की रैंक तक पहुंच सकते हैं। उससे ऊपर की रैंक के लिए सेना द्वारा अलग भर्ती प्रक्रियाओं को अपनाया जाता है। आइए जानते हैं:-

सेना में लेफ्टीनेंट के तौर पर भर्ती

भारतीय सेना में सूबेदार मेजर की रैंक से ऊपर की रैंकों के लिए लेफ्टीनेंट के रैंक पर भर्ती की जाती है। लेफ्टीनेंट पर भर्ती के लिए कई एंट्री ऑप्शन सेना ने दिये हैं, इनमें एनसीसी स्पेशल, एसएससी, आईएमए, 10+2 टेक्निकल, एनडीए, जेएजी, टीजीसी, यूईएस, टीजीसी (एजुकेशन) शामिल हैं। किसी भी एंट्री ऑप्शन से लेफ्टीनेंट रैंक पर भर्ती किये उम्मीदवार के पास सेवा के दौरान प्रोन्नत होते हुए सेना में जनरल की रैंक पर पहुंचने का अवसर होता है। आइए जानते हैं लेफ्टीनेंट रैंक पर विभिन्न एंट्री ऑप्शन के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों के बारे में:-

एनसीसी स्पेशल (पुरुष एवं महिला): किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ए या बी ग्रेड में एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त 19 वर्ष से 25 वर्ष तक युवा आवेदन के पात्र हैं।

शार्ट सर्विस कमीशन (टेक्निकल – पुरुष एवं महिला): इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक या बीआर्क या एमएससी कंप्यूटर डिग्री प्राप्त 19 से 27 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकते हैं।

शार्ट सर्विस कमीशन (नॉन-टेक्निकल): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण 19 से 25 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन मिलिट्री एकेडेमी (नॉन-टेक्निकल): आईएमए में नॉन-टेक्निकल पदों पर भी सीधी भर्ती की जाती है जिसके लिअ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण 19 से 24 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।

10+2 टेक्निकल (टीईएस): भारतीय सेना द्वारा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में न्यूनतम 70 फीसदी अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण युवाओं की तकनीकी भर्ती (टेक्निकल एंट्री स्कीम) की जाती है। इसके लिए आयु सीमा 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष है।

एनडीए भर्ती: भारतीय सेना में लेफ्टीनेंट रैंक पर भर्ती के लिए एक विकल्प संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए) परीक्षा है, जिसका आयोजन आयोग द्वारा वर्ष में दो बार किया जाता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों का फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें - CBI Recruitment: ऐसे होती है सीबीआई में सीधी भर्ती; जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

जेएजी (पुरुष एवं महिला): भारतीय सेना में विधिक कोर में एंट्री के लिए जेएजी (पुरुष एवं महिला) भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है जिसके लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी उत्तीर्ण और बार काउंसिल ऑफ इंडिया या विभिन्न राज्यों के बार काउंसिल से रजिस्टर्ड युवा आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है।

टीजीसी: तकनीकी कोर में भर्ती के लिए सेना द्वारा एक और भर्ती प्रक्रिया – टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स का आयोजन किया जाता है। इसके लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक या बीआर्क या एमएससी कंप्यूटर है। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 19 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यूईएस: इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में अंतिम वर्ष के पहले के वर्षों में अध्ययनरत युवा सेना में यूईएस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही, यूईएस के लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

टीजीसी (एजुकेशन): सेना के शिक्षा कोर में सीनियर रैंक पर भर्ती के लिए टीजीसी (एजुकेशन) प्रक्रिया का आयोजन सेना द्वारा किया जाता है। इसके लिए प्रथम या द्वीतीय श्रेणी में एमए या एमएससी डिग्री उत्तीर्ण 23 वर्ष से 27 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकते हैं।

सीडीएस: एनडीए की तरह ही संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस (सीडीएस) परीक्षा भी एक विकल्प है। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों का स्नातक होना जरूरी है। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष तक होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.