Move to Jagran APP

CBSE Board Exam 2020:10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कल से शुरू,ध्यान में रखें ये 5 बातें

CBSE Board Exam 2020 हर साल की तरह इस बार बोर्ड एग्जाम का वक्त आ चुका है। बिहार बोर्ड के बाद अब सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी कल से यानी कि 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 04:48 PM (IST)
CBSE Board Exam 2020:10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कल से शुरू,ध्यान में रखें ये 5 बातें
CBSE Board Exam 2020:10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कल से शुरू,ध्यान में रखें ये 5 बातें

CBSE Board Exam 2020: हर साल की तरह इस बार बोर्ड एग्जाम का वक्त आ चुका है। बिहार बोर्ड के बाद अब सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी कल से यानी कि 15 फरवरी से रू हो रही हैं। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। हालांकि परीक्षाओं की शुरुआत वोकेशनल कोर्सेज से हो रही है। इसके तहत 10 वीं की मुख्य परीक्षाएं 26 से और 12वीं की 27 फरवरी से होगी। ऐसे में मुख्य परीक्षाओं के लिए अभी स्टूडेंट्स के पास थोड़ा और वक्त बाकी है। लेकिन अब जब परीक्षा शुरू होने में जब कुछ वक्त ही बाकी है तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको सटूडेंट्स को ध्यान में रखना चाहिए।

loksabha election banner

-सबसे पहली बात तो ये है कि एग्जाम के लिए पूरा बैग तैयार करके अभी से रख लें, क्योंकि कई बार एग्जाम की तैयारी करते-करते कुछ जरूरी पेन, पेंसिल, स्कैच,जैसी चीजें भूल जाते हैं। इसलिए इस बैग को रात में ही पूरा तैयार रख लें।

- वैसे तो एडमिट कार्ड पर सेंटर की पूरी जानकारी है। लेकिन फिर भी पहले ही सेंटर को देख लें। परख लें कि घर और एग्जाम सेंटर की दूरी कितनी है।

-जैसे कि सभी जानते हैं कि एग्जाम के वक्त कुछ नया नहीं पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से आप भटक सकते हैं। इसलिए कोशिश करेंं कि जो पढ़ा है, बस वही रिवीजन करें।   

-नींद पूरी होना बेहद जरूरी है, इसलिए कोशिश करें कि रात भर जाग कर न पढ़ें। सात से आठ घंटे की पूरी नींद लें।  इसके अलावा रात को थोड़ा हल्का खाना खाएं। 

- टाइम मैनेजमेंट का विशेष ध्यान रखें। एग्जाम के दौरान ऐसा न हो कि आप एक आंसर में उलझे रहें, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.