Move to Jagran APP

Career Tips: कॉलेज में एडमिशन से पहले इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान, बेहतर भविष्य का होगा निर्माण

देशभर में बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जाना शुरू हो गया है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को सबसे बड़ी समस्या एक ऐसे कॉलेज की तलाश करने की होती है जिसमें पढ़ाई करके उसके बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके। आपकी इसी समस्या के लिए हम कुछ टिप्स यहां दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आपको कॉलेज ढूंढ़ने में सहायता प्राप्त होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Mon, 01 Apr 2024 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 05:38 PM (IST)
Career Tips: कॉलेज में दाखिला लेने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में बोर्ड परीक्षाओं के संपन्न होने के बाद अब रिजल्ट की बारी है। बिहार बोर्ड की ओर से तो रिजल्ट घोषित भी किया जा चुका है। परिणाम जारी होने के बाद छात्रों एवं उनके अविभावकों को सबसे बड़ी चिंता रहती है उनके बच्चे को किसी ऐसे कॉलेज में प्रवेश मिल सके जिससे उसके बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके और वह अपनी लाइफ में कुछ अच्छा हासिल कर सके।

loksabha election banner

अगर आप भी किसी कॉलेज में प्रवेश लेने जा रहे हैं तो कुछ बातों को अवश्य चेक कर लें, इससे आपको उस कॉलेज के बारे में जानकारी होगी। उसके बाद वह कॉलेज आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है तो आप उसमें प्रवेश ले सकते हैं।

Admission Tips: सर्वप्रथम कॉलेज की मान्यता कर लें चेक

एडमिशन लेने से पहले छात्र और अविभावक कॉलेज की मान्यता आदि की जांच अवश्य कर लें। समय-समय पर यूजीसी की ओर से निर्धारित पात्रताएं पूरी न करने पर यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज की मान्यता रद्द होती रहती है। ऐसे में सबसे आवश्यक है आप अपनी पढ़ाई ऐसे कॉलेज से पूरी करें जिसकी मान्यता हर जगह हो।

प्लेसमेंट का भी रखें ध्यान

आजकल बहुत से ऐसे कॉलेज होते हैं जो पढ़ाई पूरी करने के साथ ही प्लेसमेंट भी देते हैं। अगर आपको किसी ऐसे कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है तो पढ़ाई खत्म करने के साथ ही आपको जॉब ऑफर भी मिल सकता है।

(Image-freepik)

लोकेशन करें चेक

कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले लोकेशन अवश्य चेक कर लें जिससे कि आपको आने-जाने में सहूलियत हो। अगर प्रतिदिन कॉलेज जाने में आपका पूरा दिन खराब हो तो इसमें समय की बर्बादी होगी जिससे आप पढ़ाई को अच्छे से नहीं कर सकेंगे।

कैंपस जाकर फीस के साथ ही अन्य डिटेल भी कर सकते हैं प्राप्त

इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए कॉलेज/कैंपस में भी जा सकते हैं। वहां जाकर आप फीस, कोर्स के साथ ही अन्य जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। अगर आप अच्छे जगह से पढ़ाई करेंगे तो अवश्य ही या आपके बेहतर भविष्य के निर्माण में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.