Move to Jagran APP

Career After 12th: बारहवीं के बाद मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला

हमारे देश में करियर के लिहाज से मेडिकल क्षेत्र सबसे बेहतर माना जाता है। इसलिए हर वर्ष करोड़ो युवा इस क्षेत्र में अपने करियर को दिशा देने के लिए बहुत से कोर्सेज में दाखिला लेते हैं। अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाह रहे हैं तो 12th उत्तीर्ण करने के बाद एमबीबीएस बीडीएस बीएससी नर्सिंग बीफार्मा समेत विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 03 Apr 2024 09:59 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 09:59 PM (IST)
Career After 12th: बारहवीं के बाद मेडिकल क्षेत्र में करियर ऑप्शन यहां से जानें। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में ज्यादातर स्टूडेंट्स का और अविभावकों का सपना रहता है कि उनका बच्चा आगे चलकर मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाये। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमारे देश में डॉक्टर्स को भगवान से ऊपर का दर्जा प्राप्त होता है। इसमें आप देश की सेवा करने के साथ ही अच्छा खासा पैसा भी कमाते हैं और नाम के साथ समाज में आपको प्रसिद्धि भी प्राप्त होती है।

loksabha election banner

अगर आप भी 12वीं उत्तीर्ण कर चुके हैं और मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो यह पेज आपके लिए उपयोगी है। आप यहां से मेडिकल क्षेत्र के कुछ बेहतरीन कोर्सेज की जानकारी हासिल कर सकते हैं जिसमें आप 12वीं के बाद ही दाखिला ले सकते हैं।

एमबीबीएस

हमारे देश में मेडिकल के क्षेत्र में एमबीबीएस को सबसे ऊंचा दर्जा प्राप्त होता है। 12वीं करने के बाद ही आप एमबीबीएस यानी की बैचलर ऑफ मेडिसिन एन्ड बैचलर ऑफ सर्जरी में दाखिला ले सकते हैं। यह पांच वर्षीय कोर्स होता है। इसमें चार वर्ष की पढ़ाई और एक वर्ष की इंटर्नशिप होती है। एमबीबीएस में प्रवेश लेने के लिए आपको नीट की परीक्षा पास करनी होती है।

(Image-freepik)

बीडीएस

एमबीबीएस के बाद बीडीएस को भी भी अच्छा विकल्प माना जाता है। इसमें दांतो के डॉक्टर बनने की पढ़ाई होती है। बीडीएस को बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी के नाम से जाना जाता है। बीडीएस में प्रवेश के लिए भी नीट की परीक्षा पास करनी होती है।

बीएससी नर्सिंग

अगर आप नीट की परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं तो बीएससी नर्सिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसमें आप नर्सिंग से संबंधित पढ़ाई कर सकते हैं।

इन सबके अलावा भी मेडिकल क्षेत्र में बहुत से कोर्स मौजूद हैं जिनमें आप 12वीं करने के बाद ही प्रवेश ले सकते हैं। इसमें बीफार्मा और उसके बाद डीफॉर्मा, बीएएमएस,बीयूएमएस बीटीपी जैसे कोर्सेज में भी दाखिला लेकर मेडिकल क्षेत्र में नाम कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ED Recruitment: प्रवर्तन निदेशालय में कैसे बन सकते हैं ऑफिसर, ये रही योग्यता से लेकर चयन की जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.