Move to Jagran APP

Boarding Schools in Southern India 2022: ये हैं दक्षिण भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में

Top/Famous Boarding Schools in Southern India 2022 पूर्वी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल ऊटी लॉरेंस स्कूल लवडेल (ऊटी) शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल बेंगलूरू चिन्मय इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल कोयंबटूर सरला बिड़ला एकेडेमी बेंगलूरू आदि का नाम आता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 03:49 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:49 PM (IST)
Boarding Schools in Southern India 2022: ये हैं दक्षिण भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में
Famous Boarding Schools in Southern India 2022: जानें दक्षिण भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों की फीस।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Top/Famous Boarding Schools in Southern India 2022: बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चों का दाखिला कराने की इच्छा ऐसे पैरेंट्स में होती है जो कि अपने सिटी क्राउड और पॉल्यूशन से दूर और शांत व स्वच्छ वातावरण में अपने बच्चों को शिक्षा दिलाना चाहते हैं। साथ ही, बोर्डिंग स्कूल के पढ़ाई करके निकले स्टूडेंट्स को लाइफ के चैलेंजेस से निपटने में अन्य की तुलना में अधिक सक्षम माना जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि बोर्डिंग स्कूलों में बच्चों को छोटी-छोटी चुनौतियों का खुद ही सामना करना होता है और वे इससे धीरे-धीरे उनमें आत्म-निर्भरता आती है। आइए इस बार हम बात करते हैं दक्षिण भारत में स्थित लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों की और साथ में जानते हैं उनकी फीस और दाखिले के बारे में।

loksabha election banner

गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल, ऊटी

तमिल नाडु के ऊटी में स्थित गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल दक्षिण भर के मशहूर बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है। इस स्कूल में सीआइएससीई, आइजीसीएसई और आइबी कैरिकुलम से पढ़ाई होती है। इस स्कूल फीस 10 लाख से 17 लाख रुपये सालाना तक है। साथ ही, दाखिले के वर्ष में 3 लाख रूपये का अतिरिक्त इंतजाम करना होगा, जिसमें से 2 लाख रुपये रिफंडेबल है। ऐडमिशन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, gsis.ac.in पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Expensive Boarding Schools in India 2022: ये है देश के महंगे स्कूलों की लिस्ट, जाने फीस और दाखिले की डिटेल

लॉरेंस स्कूल, लवडेल (ऊटी)

लॉरेंस स्कूल ऊटी (तमिल नाडु) से थोड़ी ही दूर लवडेल विलेज में स्थित है। इस स्कूल का कैंपस नीलगिरी पहाड़ियों पर है और इसकी स्थापना वर्ष 1858 में की गई थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से सम्बद्ध इस स्कूल की सालाना फीस 8 लाख रुपये से अधिक है। लॉरेंस स्कूल ऊटी में दाखिले के लिए वेबसाइट, thelawrenceschool.org पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Boarding Schools in Eastern India 2022: ये हैं पूर्वी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में

शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल, बेंगलूरू

बेंगलूरू (कर्नाटक) का शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल आइबी और कैंब्रिज आइजीसीएसई कैरिकुलम से पढ़ाई होती है। इस स्कूल में पढ़ाई के लिए दाखिले के वर्ष 5 लाख से अधिक की फीस जमा करनी होगी। दाखिले से सम्बन्धित जानकारी स्कूल की वेबसाइट, snis.edu.in से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Boarding Schools in Western India 2022: ये हैं पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में

चिन्मय इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल, कोयंबटूर

कोयंबटूर (तमिल नाडु) स्थित चिन्मय इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल दक्षिण भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। इस स्कूल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और आइबी कैरिकुलम से पढ़ाई होती है। इस स्कूल में 5वीं लेकर 11वीं तक कक्षाओं में दाखिला लिया जा सकता है। दाखिले के वर्ष में करीब 8 लाख रुपये तक फीस भरनी होगी। एडमिशन से सम्बन्धित आवेदन के लिए स्कूल की वेबसाइट, cirschool.org पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Famous Boarding Schools in Northern India: ये हैं उत्तर भारत मशहूर बोर्डिंग स्कूल, जाने फीस और दाखिले के लिए आवेदन

सरला बिड़ला एकेडेमी, बेंगलूरू

बेंगलूरू (कर्नाटक) का सरला बिड़ला एकेडेमी एक इंटनेशनल बोर्डिंग स्कूल और यहां आइजीसीएसई व आइबी कैरिकुलम से पढ़ाई होती है। इस स्कूल की फीस दाखिले के वर्ष में 12.45 लाख रुपये तक है। दाखिले से लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, saralabirlaacademy.org पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Best Schools in Hilly Areas: ये हैं भारत के हिल एरिया में स्थित प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल, दाखिले के लिए देनी होगी इतनी फीस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.