Move to Jagran APP

After 12th Government Jobs: बारहवीं के बाद खुल जाते हैं सरकारी नौकरी के द्वार, आर्मी, रेलवे से लेकर इन क्षेत्रों में मिलेगी जॉब

हर किसी का सपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का होता है लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे देश में 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ही रेलवे स्टेट पुलिस इंडियन आर्मी इंडियन एयरफोर्स रेलवे डाक विभाग सहित अन्य क्षेत्रों में सरकारी नौकरी पाई जा सकती है। अगर आप भी इस वर्ष 12वीं उत्तीर्ण करने जा रहे हैं तो अपनी रुचि के अनुसार इन भर्तियों की तैयारी शुरू कर दें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Mon, 25 Mar 2024 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2024 01:00 PM (IST)
After 12th Government Jobs: बारहवीं के बाद यहां पा सकते हैं सरकारी नौकरी। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में बोर्ड परीक्षाएं अंतिम दौर में हैं। एग्जाम संपन्न होने के बाद बोर्ड्स की ओर से उम्मीदवारों के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। इसमें से कुछ अभ्यर्थी आगे की पढ़ाई शुरू कर देंगे वहीं कुछ अभ्यर्थी 12 वीं के बाद ही सरकारी जॉब्स की तैयारी करने लगते हैं। अगर आप भी 12वीं के बाद ही सरकारी नौकरी चाह रहे हैं तो आपके लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं।

loksabha election banner

देश में 12वीं पास के लिए आर्मी, रेलवे, पुलिस विभाग सहित विभिन्न सरकारी ऑफिस में सरकारी नौकरी पाने के मौके उप्लब्ध्द हैं। आपकी रुचि जिस क्षेत्र में भी है उसके अनुसार अपनी तैयारियों को अंजाम दे सकते हैं।

एसएससी की कर सकते हैं तैयारी

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से हर वर्ष ऐसी कई नौकरियां निकाली जाती हैं जिसमें अब केवल 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद भाग ले सकते हैं। इसमें सेना से लेकर स्टेनोग्राफर तक के पदों पर नौकरियां निकलती हैं। इसके लिए आपका 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसलिए अगर आप 12वीं के बाद इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो अभी से एसएससी की तैयारियां शुरू कर दें।

(Image-freepik)

रेलवे में भी 12th पास की रहती है मांग

रेलवे में में एएलपी, सहायक लोको पायलट, आरआरबी एनटीपीसी सहित अन्य भर्तियां निकाली जाती हैं जिनमें आप 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ही भाग ले सकते हैं। रेलवे में सरकारी नौकरी पाने के साथ ही आपको रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

पुलिस विभाग

कई राज्यों में पुलिस विभाग ने कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन के लिए इंटरमीडिएट उत्तीर्ण योग्यता तय की गयी है। ऐसे में आप 12th पास होते ही पुलिस विभाग की नौकरी की तैयारी करके सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

इन सबके अतिरिक्त आप इंडियन डाक विभाग ने इंटर पास करने के बाद सरकारी नौकरी पा सकते हैं। इसमें जीडीएस, सहायक, पोस्टमैन सहित अन्य विभागों में भी सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 10वीं, 12वीं पास अभ्यर्थी कर लें ITI डिप्लोमा कोर्स, सरकारी नौकरी दिलाने में हैं बेहद मददगार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.