Move to Jagran APP

बारिश से किसानों के चेहरे खिले

लखनऊ [जागरण टीम]। सावन का दूसरा दिन और पहली फुहार देख लगा मानो सबको इसी का इन्तजार हो। इस बारिश से किसी को कोई परहेज नहीं। न छाता और न रेनकोट यानी बचाव का कोई उपाय नहीं। खुद भी भीगे और बच्चों को भी नहीं रोका। गुरुवार को कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश से छत, आंगन, सड़क लगभग पूरे प्रदेश में यही मंजर था।

By Edited By: Published: Thu, 05 Jul 2012 09:38 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2012 09:58 PM (IST)
बारिश से किसानों के चेहरे खिले

लखनऊ [जागरण टीम]। सावन का दूसरा दिन और पहली फुहार देख लगा मानो सबको इसी का इन्तजार हो। इस बारिश से किसी को कोई परहेज नहीं। न छाता और न रेनकोट यानी बचाव का कोई उपाय नहीं। खुद भी भीगे और बच्चों को भी नहीं रोका। गुरुवार को कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश से छत, आंगन, सड़क लगभग पूरे प्रदेश में यही मंजर था। लोगों की खुशी दोगुनी दिखी। एक उमस भरी गर्मी से राहत और दूसरे खेती किसानी की शुरुआत। किसानों के चेहरे खिले-खिले नजर आए।

loksabha election banner

हालांकि यह बारिश अभी भी धान की रोपाई शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इतना जरूर है कि धान की नर्सरी सूखने से बच जाएगी। देवरिया में झूमकर बादल बरसे जबकि गोरखपुर-बस्ती मंडल के अन्य जिलों में थोड़ी कम। मौसम विभाग ने क्रमश: 18 और 2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की थी। यहां मौसम का मिजाज दोपहर तीन बजे के बाद बदलना शुरू हुआ फिर घटा छाई। 4.45 बजे से करीब आधे घंटे तक रिमझिम बारिश जारी रही। इस बारिश में लखनऊ के निगोहा में पेड़ के नीचे खड़े एक बालक और काकोरी में बाग से पानी निकाल रहे किसान की बिजली गिरने से मौत हो गई। वाराणसी व भदोही में आधा घंटे की झमाझम बारिश से मौसम खुशगवार हो गया वहीं जलजमाव ने व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। ज्ञानपुर के निचले इलाकों में लबालब पानी भर गया तो कई स्थानों पर सड़कें तालाब सरीखी नजर आईं। बलिया और जौनपुर में भी इंद्रदेव की कृपा बरसी। मऊ में सुबह से बरसात का माहौल बनना शुरू हुआ और आठ बजते-बजते बूंदाबादी होने लगी। गाजीपुर में सुबह काली घटा छाई रहीं। दोपहर बाद बूंदाबादी हुई।

उन्नाव, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली व सीएसएमनगर में झमाझम बारिश से किसानों के चेहरों पर मुस्कान लौट आई। कानपुर में गर्मी से राहत मिली। इन क्षेत्रों में आधे घंटे तक रिमझिम बारिश होती रही। बुंदेलखंड में बारिश बूंदाबांदी तक सीमित रही। बादल छाए हैं। रात्रि में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार छह से दस जुलाई तक लगातार बारिश का अनुमान है। इस दौरान सात को भारी वर्षा की उम्मीद है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.