Move to Jagran APP

एयरलाइंस में एफडीआइ से ज्यादा खुश नहीं विदेशी कंपनियां

विमानन क्षेत्र में एफडीआइ के फैसले से भारतीय उद्योग जगत भले ही खुश हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय विमानन संस्था इंटरनेशनल एयर ट्रासपोर्ट एसोसिएशन (आइयाटा) इसको लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं है। संस्था का कहना है कि ऊंचे टैक्स और महंगी बुनियादी संरचना जैसे मुद्दों पर सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है। आइयाटा इंडिया के

By Edited By: Published: Mon, 17 Sep 2012 11:21 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2012 11:36 AM (IST)
एयरलाइंस में एफडीआइ से ज्यादा खुश नहीं विदेशी कंपनियां

मुंबई। विमानन क्षेत्र में एफडीआइ के फैसले से भारतीय उद्योग जगत भले ही खुश हो, लेकिन अंतरराष्ट्रीय विमानन संस्था इंटरनेशनल एयर ट्रासपोर्ट एसोसिएशन (आइयाटा) इसको लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं है। संस्था का कहना है कि ऊंचे टैक्स और महंगी बुनियादी संरचना जैसे मुद्दों पर सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है।

loksabha election banner

आइयाटा इंडिया के डायरेक्टर, अमिताभ खोसला ने कहा कि टैक्स और बुनियादी संरचना को सस्ता किए बिना सरकार को एफडीआइ छूट का ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा। हालाकि, खोसला ने इस फैसले को सकारात्मक बताते हुए कहा कि विदेशी खिलाड़ियों की भारतीय एयरलाइंस में रुचि बढ़ेगी। इससे घरेलू एयरलाइंस को फायदा पहुंचेगा। लेकिन, एफडीआइ मंजूरी को रामबाण की तरह नहीं देखा जाना चाहिए। सरकार को नीतियों के ढाचे में बदलाव के बारे में सोचना चाहिए।

सरकार ने 49 फीसद तक एफडीआइ को मंजूरी देकर सराहनीय कदम उठाया है। परेशानी में फंसी कई घरेलू विमानन कंपनियों को इस फैसले से अपनी रणनीति बदलने का मौका मिलेगा। वे अपने लिए विदेशी सहयोगी ढूंढ सकती हैं। खोसला ने कहा कि एफडीआइ पर लिए गए साहसिक फैसले से न केवल कंपनियों बल्कि लोगों को भी फायदा पहुंचेगा। फिलहाल देश में ज्यादा से ज्यादा एयरलाइंस की जरूरत है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.