Move to Jagran APP

बोर्ड आफ गर्वनर ने दी अनुमति, ट्रिपल आइटी में तैनात किए गए छह डीन, इतने वर्षों का रहेगा कार्यकाल

भागलपुर स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आइटी) के विद्यार्थी कीर्तिमान रच रहे हैं। बोर्ड आफ गर्वनर की अनुमति के बाद यहां छह डीन की नियुक्ति कर दी गई है। सभी डीन का दो वर्षों का होगा कार्यकाल।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 09:34 AM (IST)
बोर्ड आफ गर्वनर ने दी अनुमति, ट्रिपल आइटी में तैनात किए गए छह डीन, इतने वर्षों का रहेगा कार्यकाल
भागलपुर ट्रिपल आइटी में छह डीन की तैनाती।

बलराम मिश्र, भागलपुर। भागलपुर स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आइटी) के विद्यार्थी पहले बैच से ही हर साल कीर्तिमान रच रहे हैं। संस्थान के दो सत्रों के विद्यार्थियों का शत प्रतिशत प्लेसमेंट हो चुका है। अब संस्थान की बेहतरी के लिए शैक्षणिक और प्रशासनिक कार्यों का छह भागों में बंटवारा किया गया है। इसके लिए ट्रिपल आइटी में छह डीन की तैनाती की गई है, जो संस्थान के अलग-अलग कार्यों की मानिटरिंग करेगी। छह डीन सीधे निदेशक प्रो. अरविंद चौबे को रिपोर्ट करेंगे। इनका कार्यकाल दो-दो वर्षों का होगा। बोर्ड आफ गर्वनर से अनुमति के बाद डीन की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

ये होंगे नए डीन

  • डीन आफ फैकल्टी वेलफेयर : डा. गौरव कुमार
  • डीन अफ स्टूडेंट वेलफेयर : डा. धीरज कुमार सिन्हा
  • डीन आफ एकेडमिक अफेयर : डा. हिमाद्री नायक
  • डीन आफ डेवलपमेंट आफ प्लानिंग : डा. प्रदीप कुमार बिस्वाल
  • डीन आफ रिसर्च एंड कंसलटेंसी : डा. संदीप राज
  • डीन आफ एल्युमिनाई एंड इंस्टीच्यूशनल रिलेशन : डा. प्रकाश रंजन

क्या-क्या होंगे काम

डीन आफ फैकल्टी वेलफेयर : ट्रिपल आइटी में छात्रों के लिए जो फैकल्टी तैनात किए गए हैं, उनसे जुड़ी समस्याओं की मानिटरिंग और उनकी बेहतरी के लिए काम करेंगे। उनकी बातों को कालेज प्रशासन के समक्ष रखेंगे।

डीन अफ स्टूडेंट वेलफेयर : विद्यार्थियों से जुड़ी जो भी समस्याएं होंगी, उसे देखेंगे। हास्टल में रहने वाले विद्यार्थी या वहां के वार्डेन और सुपरिटेंडेंट भी इन्हें ही रिपोर्ट करेंगे।

डीन आफ एकेडमिक अफेयर : शैक्षणिक व्यवस्था से जुड़ी बेहतर पालिसी का खाका तैयार करेंगे। विद्यार्थियां की बेहतरी के लिए ये नए-नए कोर्स और प्रारूप की रूपरेखा तैयार कर कालेज प्रशासन के समक्ष रखेंगे।

डीन आफ डेवलपमेंट आफ प्लानिंग : संस्थान को बेहतर बनाने के लिए और क्या किया जाए, इसकी प्लानिंग करेंगे। इसमें संस्थान में समय-समय पर बेहतर बनाने को लेकर और भविष्य में होने वाले बदलाव की प्लानिंग करेंगे।

डीन आफ रिसर्च एंड कंसल्टेंसी : ट्रिपल आइटी में होने वाले सभी शोध और आने वाले प्रोजेक्ट की मानिटरिंग करेंगे। इसके साथ देश या विदेश के किसी भी संस्थान से शोध को लेकर होने वाले समझौते पर कार्य करेंगे।

डीन आफ रिसर्च एंड कंसलटेंसी : इनका कार्य ट्रिपल आइटी के जितने भी पास आउट विद्यार्थी हैं, उनका डेटा बेस तैयार कर उनसे संपर्क स्थापित रखना है।

विद्यार्थियों और संस्थान की बेहतरी के लिए छह डीन की तैनाती की गई है। उन सभी को कार्यों का बंटवारा कर दिया गया है। समय-समय पर उनके साथ मीटिंग कर रिपोर्ट ली जाएगी। - प्रो. अरविंद चौबे, निदेशक, ट्रिपल आइटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.