Move to Jagran APP

नवादा जिले में अबतक की सबसे बड़ी छापेमारी, मिले इतने रुपए लानी पड़ी मशीन, चार हिरासत में, अपराधियों ने फ़ायरिंग भी की

नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना अंतर्गत अपसढ़ पंचायत के भवानी बिगहा गांव में पुलिस ने छापेमारी कर भुटाली राम के घर से एक करोड़ 22 लाख 77 हज़ार रुपये बरामद किए। ये रुपये गिरफ्तार भुटाली राम के घर गोदरेज में रहे दो बड़े-बड़े एयर बैग में रखा हुआ था।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 02:30 PM (IST)
नवादा जिले में अबतक की सबसे बड़ी छापेमारी,  मिले इतने रुपए लानी पड़ी मशीन, चार हिरासत में, अपराधियों ने फ़ायरिंग भी की
भवानी बिगहा गांव से बरामद लग्जरी वाहन

 संवाद सूत्र, वारिसलीगंज (नवादा): नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना अंतर्गत अपसढ़ पंचायत के भवानी बिगहा गांव में पुलिस ने छापेमारी कर भुटाली राम के घर से एक करोड़ 22 लाख 77 हज़ार रुपये बरामद किए। ये रुपये गिरफ्तार भुटाली राम के घर गोदरेज में रहे दो बड़े-बड़े एयर बैग में रखा हुआ था। यह छापेमारी शुक्रवार की देर रात करीब दो बजे हुई।

loksabha election banner

पुलिस ने पांच मोबाइल फोन व तीन लग्जरी वाहन भी मौके से जब्त कर थाना लाया। इस घटना में चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। हालांकि साइबर ठगी का मुख्य सरगना मिथलेश प्रसाद मौके से भागने में सफल रहा। पुलिस के अनुसार आरोपित मिथलेश प्रसाद 10 राउंड फायरिंग करते हुए मौके से भाग निकला। 

पुलिस की घेराबंदी देख शातिर मिथिलेश वहां से भाग निकला।मामले में साइबर सरगना को गिरफ्तार करने के लिए तेलंगाना, हैदराबाद से पुलिस की टीम वारिसलीगंज पहुंची थी। जहां स्थानीय थाना की पुलिस की मदद से उक्त कार्रवाई को अंजाम दिया गया। 

मशीन से हुई बरामद नोटों की गिनती

वारिसलीगंज थाना में एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा के नेतृत्व में मशीन से रुपये की गिनती की गई। नोटों के सभी बंडल में पांच-पांच रुपये के नोट थे। गिनती उपरांत बताया गया कि एक करोड़ 22 लाख 77 हज़ार रुपये तथा एपल कंपनी समेत कुल पांच मोबाइल फोन जब्त किया गया। जबकि जब्त वाहनों में नई फार्च्यूनर, टाटा कंपनी की हेरार तथा एक आई- 20 वाहन शामिल है।

पुलिस ने भी आत्मरक्षार्थ 10 राउंड फायरिंग की

वारिसलीगंज पुलिस ने बताया कि जब भवानी बीघा गांव स्थित सुरेंद्र प्रसाद के पुत्र मिथिलेश प्रसाद के घर की घेराबंदी की जा रही थी, तब अपने को घिरते देख सायबर बदमाश गोलीबारी करते हुए भागने लगे। पुलिस को भी आत्मरक्षार्थ जवाबी कार्रवाई में 10 राउंड फायरिंग करने पड़ी। गोलीबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

बताया गया कि सायबर ठग सह भवानी बीघा ग्रामीण रामस्वरूप राम का पुत्र भूटाली राम के घर तलाशी के क्रम में पुलिस को गोदरेज में रखा रुपयों से भरा तीन एयर बैग जिसमें एक करोड़ 22 लाख 77 हज़ार रुपये बरामद किया गया। जबकि मिथिलेश प्रसाद के पिता सुरेंद्र प्रसाद के घर से फार्च्यूनर तथा टाटा हेरार वाहन को जब्त किया गया। इस वाहन से एक डेढ़ बोतल शराब भी बरामद की गई।। 

मिथलेश के भागने पर उसके पिता की हुई गिरफ्तारी

भवानी गांव में छापेमारी के दौरान पुलिस सायबर सरगना मिथिलेश को तो नहीं पकड़ पाई। लेकिन उनके पिता सुरेंद्र प्रसाद, ग्रामीण भुटाली राम तथा शेखपुरा जिले के कसार ओपी के कसार ग्रामीण राजकुमार महतो के पुत्र महेश कुमार एवं शेखपुरा के ही पाची ग्रामीण जितेंद्र कुमार को गिरफ्तार कर पुलिस हिरासत में थाना लाई। 

चार वर्ष पहले महाराष्ट्र की पुलिस ने 56 लाख के साथ किया था गिरफ़्तार

वारिसलीगंज के भवानी बीघा गांव में शनिवार को हुई कार्रवाई अब तक की जिले में हुई साइबर ठगों के विरुद्ध सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। इससे पूर्व चार वर्ष पहले महाराष्ट्र की पुलिस ने वारिसलीगंज बायपास मोहल्ले से कल्लू नामक एक युवक को 56 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया गया था। जबकि तेलंगाना राज्य की ही पुलिस ने दो वर्ष पूर्व देवर- भाभी को 30 लाख रुपये नकदी के साथ गिरफ्तार किया था।

नवादा जिले में अब तक हुई दूसरे राज्यों की पुलिस छापेमारी

साइबर ठगी मामले में कुछ प्रमुख गिरफ्तारी इस प्रकार हैं:

चकवाय पंचायत के बाघी गांव से 05 जून 2020 को स्थानीय पुलिस ने ठगी मामले के छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

26 जुलाई 2020 को चकवाय गांव से स्थानीय पुलिस की मदद से बेगूसराय की पुलिस ने एक साइबर ठग को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।

31 अगस्त 2020 को चकवाय पंचायत की बलबापर गांव से छत्तीसगढ़ की पुलिस ने छह साइबर ठगों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई थी। 

27 दिसंबर 2020 को चकवाय पंचायत की मीरबीघा गांव से वारिसलीगंज पुलिस ने छह साइबर ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेजी।

02 जून 21 को महाराष्ट्र पुलिस ने पकरीबरावां थाना के हथियारि गांव निवासी नीतीश कुमार को 56 लाख 61 हज़ार रुपये ठगने के मामले में वारिसलीगंज के पटेल नगर से गिरफ्तार किया था।

11 जून को पैंगरी गांव से दो ठगों को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया।

25 जून 21 को महाराष्ट्रा की पुलिस ने चकवाय गांव से दो साइबर ठगों को गिरफ्तार के अपने साथ ले गई।

10 जुलाई 21 को अपसढ गांव से दो ठग को हरियाणा पुलिस ले गई।

27 अक्टूबर 21 को भवानी बीघा गांव से दो ठग को महाराष्ट्र पुलिस ले गई-

01 नवंबर 2021 को झारखंड पुलिस द्वारा दो ठग को ले गई -01 दिसम्बर 21 को थाना क्षेत्र के गंभीरपुर गांव से वरुण कुमार नामक ठग पुलिस गिरफ्त में आया। -24 दिसम्बर 21 को चकवाय से एक साथ 17 सायबर ठगों की गिरफ्तारी हुई।- 25 दिसंबर 21 को अरवल पुलिस ने फतहा गांव से तीन ठग को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।-31 दिसम्बर 21 को स्थानीय पुलिस गंभीरपुर ग्रामीण राहुल कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेजा-27 जनवरी 22 धनबीघा ग्रामीण राकेश कुमार को स्थानीय पुलिस ने पकड़ा।-11 फरवरी 22 को धनबीघा से ही राजबल्लभ कुमार को स्थानीय पुलिस ने पकड़ा।-17 फरवरी 22 को कोरमा ग्रामीण गौरव कुमार एवं शेखपुरा के पैन डिहरी निवासी सतेंद्र कुमार को राजस्थान पुलिस ने गिरफ्तार किया। -18 फरवरी 22 को कोचगांव निवासी राकेश कुमार को राजस्थान पुलिस ने 03 लाख 50 हज़ार नकदी सहित गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.