Move to Jagran APP

नैनीताल की तर्ज पर संवरेगा भीमताल, सड़कें होंगी दुरुस्त और लेजर लाइट शो बनेगा आकर्षण

भीमताल झील (Bhimtal Lake) को आकर्षक व सुविधायुक्त बनाने की एक बार फिर पहल शुरू हो गई है। यह पहल कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने की है। इसके लिए सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। इसमें छह करोड़ रुपये खर्चा होने का अनुमान है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 11:45 AM (IST)
नैनीताल की तर्ज पर संवरेगा भीमताल, सड़कें होंगी दुरुस्त और लेजर लाइट शो बनेगा आकर्षण
कुमाऊं आयुक्त रावत की पहल पर डीडीए की ओर से होगा सुंदरीकरण का कार्य

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पर्यटन के लिए प्रसिद्ध भीमताल झील (Bhimtal Lake) को आकर्षक व सुविधायुक्त बनाने की एक बार फिर पहल शुरू हो गई है। यह पहल कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने की है।

loksabha election banner

इसके लिए सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। इसमें छह करोड़ रुपये खर्चा होने का अनुमान है। इस योजना के अमल में आ जाने के बाद पर्यटकों का रुझान नैनीताल के साथ ही भीमताल की ओर भी बढ़ेगा।

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण के जरिये भीमताल झील को संवारने की विशेष योजना तैयार की है। छह करोड़ की लगात वाली इस महत्वपूर्ण योजना से आधारभूत संरचना तैयार होगी।

भीमताल की बदहाल सड़कों को दुरुस्त किया जाएगा। वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। वहीं कुमाऊं आयुक्त के निर्देश पर 1674 मीटर लंबाई, 447 मीटर चौड़ाई और 15 से 50 मीटर गहराई वाली झील के संरक्षण को लेकर अधिकारियों ने कसरत भी शुरू कर दी है।

योजना में लेजर लाइट शो भी शामिल

भीमताल के पर्यटन को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह की लाइटों का भी प्रयोग किया जाना है। इसमें लेजर लाइट शो को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा एडवेंचर की कई सारी एक्टीविटीज और शुरू कराई जाएंगी। जिससे पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

झील के सुंदरीकरण की बनाई गई योजना

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि भीमताल झील पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण स्थल है। नैनीताल का दबाव कम करने के लिए इस झील के संरक्षण व सुंदरीकरण पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए पूरी योजना बनाई गई है।

जिला विकास प्राधिकरण की जरिये पूरा काम करवाया जाएगा। सर्वे का काम भी पूरा हो चुका है। जल्द ही आगे की प्रक्रिया भी शुरू करवा दी जाएगी। इस योजना को पूरा करने के लिए बजट की कमी नहीं रहेगी।

यह भी पढें : Nainital आने वाले पर्यटक Mukteshwar जरूर एक्स्प्लोर करें, दिलों दिमाग में बस जाएगी यहां की खूबसूूरती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.