Move to Jagran APP

Agniveer Recruitment Rally : हरियाणा के इन छह जिलों के युवाओं के लिए अग्निवीर बनने का मौका, अंबाला में होगी भर्ती

Agniveer Recruitment Rally हरियाणा के युवाओं को अग्निवीर बनने का मौका है। अंबाला में भर्ती होगी। 3 सितंबर तक पंजीकरण कराया जा सकेगा। 25 अक्टूबर से अग्निवीरों की रैली शुरू होगी। अंबाला में छह जिलों के अग्निवीरों की जाएगी रैली।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 02:19 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 02:19 PM (IST)
Agniveer Recruitment Rally : हरियाणा के इन छह जिलों के युवाओं के लिए अग्निवीर बनने का मौका, अंबाला में होगी भर्ती
अंबाला में अग्निवरों की भर्ती शुरू हो गई।

जागरण संवाददाता, अंबाला। अंबाला में अग्निपथ योजना के तहत 25 अक्टूबर से 11 नवंबर, 2022 तक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। भर्ती का आयोजन सेना भर्ती मुख्यालय अंबाला छावनी खड्गा स्टेडियम में होगा। जिले में होने वाली इस रैली में अंबाला, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर और पंचकूला के अलावा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ कुल छह जिलों के युवा भाग ले सकेंगे।

loksabha election banner

इस साल अग्निपथ योजना के तहत कुल 46000 अग्निवीरों को भर्ती किया जाना है, जिसमें से 40000 थल सेना में भर्ती होंगे। आवेदक इसके लिए 3 सितंबर तक www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

इन पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन, इन्हें मिलेगी छूट

इस योजना के तहत युवा अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क, स्टोरकीपर (तकनीकी), अग्निवीर (तकनीकी) और अग्निवीर ट्रेड्समैन, भर्ती निदेशक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भर्ती नियमों के अनुसार सेवारत या सेवानिवृत अधिकारियों के पुत्रों और सैनिक वीर नारियों को ऊंचाई, वजन और छाती में छूट दी जाएगी और परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 20 प्रतिशत बोनस अंक दिए जाएंगे। खेलो इंडिया यूथ गेम्स और ऑल इंडिया स्कूल गेम्स फेडरेशन के विजेताओं को बोनस अंक भी दिए जाएंगे।

यह भी कर दी गई हैं व्यवस्थाएं

नगर परिषद के ईओ को भर्ती स्थल के नजदीक मोबाइल टायलेट के साथ-साथ भर्ती में जो भी आवेदक पहुंचेंगे उनके लिए धर्मशालाओं, स्पोर्ट्स हास्टल, काम्युनिटी सेंटर या अन्य जगहों पर जो व्यवस्था हो सकती है। उस कार्य को करने के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश डीसी ने जारी किए हैं। इस मामले को लेकर सभी अधिकारियों की डीसी ने बैठक भी ली थी।

ये दिए गए निर्देश

पुलिस विभाग को भर्ती से संबंधित सिक्योरिटी, ट्रैफिक मैनेजमैंट के साथ-साथ उनके विभाग से जुड़ी व्यवस्थाओं को करने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही यह कहा कि महिला भर्ती के दृष्टिगत यहां पर महिला पुलिस की भी व्यवस्था की जाए ताकि भर्ती प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती रहे। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भर्ती स्थल के नजदीक बैरिकेडिंग व टैंट से संबंधित व्यवस्था करने, बिजली की सुचारू व्यवस्था के लिए बिजली निगम के अधिकारियों को, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को एंबुलेंस के साथ-साथ दवाइयों की व्यवस्था व अन्य प्रबंध करने के बारे में तथा जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पेयजल व्यवस्था, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी को रैली से संबंधित व्यापक प्रचार-प्रसार करने व बसों की व्यवस्था के लिए जीएम रोडवेज को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

"अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क, स्टोरकीपर (तकनीकी), अग्निवीर (तकनीकी) और अग्निवीर ट्रेडसमैन, भर्ती निदेशक के पदों के लिए भर्ती की जाएगी। भर्ती नियमों के अनुसार सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारियों के पुत्रों और सैनिक वीर नारियों को ऊंचाई, वजन और छाती में छूट दी जाएगी और परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 20 प्रतिशत बोनस अंक दिए जाएंगे।"

बीएस बिष्ट, भर्ती निदेशक कर्नल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.