Move to Jagran APP

Bihar Politics: नई सरकार में तेजस्‍वी के सामने कई चुनौतियां, क्‍या शिक्षकों को मिलेगा समान काम के लिए समान वेतन?

Bihar Politics बिहार में तेजी से बदली सियासत के बाद महागठबंंधन की सरकार बन गई है। राजद के हिस्‍से में कई महत्‍वपूर्ण विभाग गए हैं। इनमें शिक्षा नगर विकास पथ निर्माण जैसे विभाग तो डेढ़ दशक बाद इस दल को मिले हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 07:43 AM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 03:45 PM (IST)
Bihar Politics: नई सरकार में तेजस्‍वी के सामने कई चुनौतियां, क्‍या शिक्षकों को मिलेगा समान काम के लिए समान वेतन?
तेजस्‍वी यादव के पास महत्‍वपूर्ण विभाग। जागरण

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: महागठबंधन सरकार में राजद (RJD) ने डेढ़ दशक बाद जनाधार विस्तार के साथ ही कई नए विभाग जदयू से लिया है। इसमें मुख्य रूप से सीधे तौर पर शहरी जनता के रोजमर्रा के कामकाज से जुड़े हुए विभाग नगर विकास विभाग है। पिछली महागठबंधन सरकार में भी राजद के पास शिक्षा, नगर विकास और ग्रामीण कार्य विभाग नहीं था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2004 के बाद पहली बार राजद को नगर विकास और शिक्षा जैसे विभाग दिए हैं। 

loksabha election banner

नगर निकाय चुनाव संपन्‍न कराने की चुनौती 

बतौर नगर विकास मंत्री तेजस्वी यादव के सामने नगर निकाय चुनाव संपन्न कराना बड़ी चुनौती है। यही नहीं, बेहतर काम के जरिए राजद के लिए भाजपा के आधार वोट बैंक में पैठ बढ़ाने का मौका है। वहीं, जदयू से शिक्षा विभाग लेने के पीछे भी तेजस्वी यादव द्वारा 2020 के चुनाव में समान काम के बदले समान वेतनमान शिक्षकों को देने जैसे बड़े वादे को पूरा करना है। राजनीतिक जानकारों को अनुसार चुनाव के दौरान शिक्षकों ने एकजुट होकर तेजस्वी यादव की सरकार बनाने के लिए मतदान किया था। परिणाम भी राजद के पक्ष शानदान रहा था। वर्तमान में यही वजह है कि राजद वर्तमान में सबसे बड़ा दल है। गांव से लेकर शहर की सड़कों का निर्माण और रख-रखाव जैसे विभाग काम भी पूरी तरह से उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने पास रखा है। 

तेजस्वी की घोषणा को पूरा करेगी सरकार : शिवानंद

राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने नीतीश कुमार की नई सरकार को शुभकामना दी है। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद उन्होंने कहा कि नीतीश-तेजस्वी सरकार (Nitish-Tejashwi Government) का गठन हो गया। इस सरकार ने बहुत उम्मीदें पैदा कर दी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने जो वादा किया था, उसे पूरा करेंगे। तेजस्वी यादव की इस घोषणा के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का 15 अगस्त के अवसर पर इसका समर्थन ने बिहार के युवाओं में उम्मीद और उत्साह पैदा किया है। बिहार समेत पूरा देश बहुत उम्मीद के साथ इस सरकार को देख रहा है। हम सबकी शुभकामनाएं और सहयोग इस सरकार के साथ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.