Move to Jagran APP

दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 07:07 AM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 07:07 AM (IST)
दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी
दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

गगनदीप सिंह बावा, गुरदासपुर

loksabha election banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और परीक्षा संगम वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। ज्ञात रहे कि बोर्ड की दसवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से शुरू होने जा रही है, जो 29 अगस्त 2022 तक चलेगी। बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा भी 23 अगस्त को होगी।

बोर्ड देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन करेगा, जो आफलाइन मोड में होगी। परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करना होगा। सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा का समय दो घंटे रहेगा। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित की जानी है। कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एडमिट कार्ड स्कूलों को डाउनलोड करने हैं। दसवीं व बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्र अपने संबंधित स्कूलों से कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। स्कूल और स्कूल टीचर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर परीक्षा संगम पोर्टल पर क्लिक करके परीक्षा संगम पोर्टल के तहत स्कूल विकल्प पर जाएं। अब पूर्व-परीक्षा गतिविधियों के लिक पर क्लिक करें। इसके बाद एडमिट कार्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 के लिए केंद्र सामग्री लिक पर क्लिक करें। अंत में लागिन के लिए यूजर आइडी, पासवर्ड और सुरक्षा पिन दर्ज कर क्लिक करना होगा। इसके बाद सीबीएसई कंपार्टमेंट एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। दसवीं में 94.40 प्रतिशत विद्यार्थी रहे थे पास

ज्ञत रहे कि सीबीएसई ने 22 जुलाई को दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। इस साल दसवीं के 94.40 प्रतिशत और बारहवीं के 92.71 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। बाकी के छात्रों की कई विषयों में कंपार्टमेंट आई है, जिन्हें अब फिर से बोर्ड की ओर से मौका प्रदान किया जा रहा है। बोर्ड का कहना है कि प्राइवेट तौर पर कंपार्टमेंट की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एडमिट कार्ड भी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.