Move to Jagran APP

पिछले साल से कम रेट पर सेब खरीदेगी अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी, ये हैं तय रेट

Adani Agro Fresh Company अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी इस साल 15 से 19 अगस्त तक पिछले साल की तुलना में कम रेट पर सेब खरीदेगी। कंपनी ने प्रति किलो के हिसाब से रेट तय कर दिए हैं। सेब के रंग और आकार के हिसाब से दाम दिया जाता है।

By Virender KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 06:35 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 07:55 AM (IST)
पिछले साल से कम रेट पर सेब खरीदेगी अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी, ये हैं तय रेट
पिछले साल से कम रेट पर सेब खरीदेगी अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी। प्रतीकात्‍मक

शिमला, जागरण संवाददाता। Adani Agro Fresh Company, अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी इस साल 15 से 19 अगस्त तक पिछले साल की तुलना में कम रेट पर सेब खरीदेगी। कंपनी ने प्रति किलो के हिसाब से रेट तय कर दिए हैं। ग्रेड के हिसाब से 76, 52, 68, 60 व 52 रुपये दाम तय किया है, जबकि पिछले साल अदानी ने 85, 73, 63 व 53 रुपये में सेब खरीदा था। सेब के रंग और आकार के हिसाब से दाम दिया जाता है।

loksabha election banner

वहीं, बागवानों ने सेब की पैकिंग सामग्री महंगी करने के विरोध में शिमला सचिवालय का घेराव किया था। सरकार ने आश्वासन दिया था कि डा. वाइएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। कुलपति की अध्यक्षता वाली कमेटी सेब के रेट तय करेगी। हालांकि, कंपनी ने अपने स्तर पर ही सेब का रेट तय कर दिया है। 20 किलो की पेटी का हिसाब लगाया जाए तो अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी 1520 रुपये के हिसाब से खरीदेगी, जबकि 20 किलो की पेटी भट्टाकुफर, सोलन और पराला मंडी में 2000 से 2500 रुपये तक में बिक रही है।

अदानी एग्रो फ्रेश कंपनी के टीएम पंकज मिश्रा ने कहा कि यह रेट 15 से 19 अगस्त के लिए तय किया है। मार्केट के हिसाब से रेट तय किए जाते हैं। छोटे सेब का दाम बेहतर दिया है। बागवानों को इसका लाभ होगा।

बागवानों से हुआ खेल : सुरेंद्र सिंह

बागवान व राज्य बिजली बोर्ड से सेवानिवृत्त चीफ इंजीनियर सुरेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार ने आश्वासन दिया था कि सेब का मूल्य निर्धारण कमेटी करेगी। बागवानों के साथ खेल हुआ है। बागवान अब आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे।

17 से जेल भरो आंदोलन : चौहान

संयुक्त किसान मंच ने इन दाम को नकारा है। संघ ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में दाम काफी कम है, जबकि खाद, कीटनाशक, कार्टन की कीमत में 25 से 80 प्रतिशत वृद्धि हुई है। सरकार कंपनियों के दबाव में काम कर रही है। संघ के संयोजक हरीश चौहान व सह संयोजक संजय चौहान ने कहा कि 17 अगस्त से बागवान जेल भरो आंदोलन शुरू करेंगे। यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक सरकार सभी मांगों को मानकर इन्हें जमीनी स्तर पर लागू नहीं करती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.