Move to Jagran APP

विधानसभावार रहेगा मतगणना का ट्रेंड

By Edited By: Published: Sat, 10 May 2014 07:35 PM (IST)Updated: Sat, 10 May 2014 07:35 PM (IST)
विधानसभावार रहेगा मतगणना का ट्रेंड

इलाहाबाद : लोकसभा चुनाव के मतगणना का ट्रेंड विधानसभावार रहेगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल रहेंगी। हर टेबल पर पार्टी का एक-एक मतगणना अभिकर्ता होगा। इस तरह से इन 14 अभिकर्ताओं के अलावा एक अभिकर्ता एआरओ टेबल पर भी होगा। आरओ टेबल पर भी तीन अभिकर्ता लगाए जा सकते हैं।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी पी गुरुप्रसाद ने संगम सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतगणना प्रक्रिया के बाबत कई जानकारियां दी। उन्होंने यह भी बताया कि स्ट्रांग रूम सात बजे से खुलने लगेंगे, आठ बजे से पोस्टल बैलेट खोले जाएंगे, आधे घंटे के अंदर इवीएम खुलने लगेंगी, पोस्टल बैलेट के लिए अलग से तीन अभिकर्ता लगेंगे। सांसद, विधायक या शासन से सुरक्षा प्राप्त कोई व्यक्ति मतगणना अभिकर्ता नहीं बन सकता। अभिकर्ता अपने साथ कैलकुलेटर तो ले जा सकते हैं, मगर लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। एआरओ टेबल एजेंट को प्रत्येक राउंड की गणना की रिपोर्ट आरओ के हस्ताक्षर युक्त प्रमाणपत्र के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में एसएसपी मंजिल सैनी, सपा महानगर अध्यक्ष केके श्रीवास्तव, फूलपुर भाजपा प्रत्याशी के प्रतिनिधि दिवाकर नाथ त्रिपाठी, इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी के बेटे विदुप अग्रहरि, इलाहाबाद के बसपा प्रत्याशी के प्रतिनिधि दीपक पटेल व कांग्रेस के प्रतिनिधि एसएस शुक्ला, फूलपुर बसपा प्रत्याशी के प्रतिनिधि सूरज सिंह सहित सभी निर्दल प्रत्याशी मौजूद थे।

इनसेट ------------

उत्तरी-दक्षिणी के लिए 28 राउंड

इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय क्षेत्र के उत्तरी और दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना 28 राउंड में होगी। इन दोनों विधानसभा में सबसे ज्यादा पोलिंग बूथ हैं, इस वजह से यहां ज्यादा समय लगेगा। शेष विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 22 राउंड में ही समाप्त हो जाएगी।

इलाहाबाद में ज्यादा समय लगेगा

फूलपुर संसदीय क्षेत्र की अपेक्षा इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाली मतगणना में काफी समय लगेगा। यहां फूलपुर की अपेक्षा ज्यादा पोलिंग बूथ हैं।

महेवा में पर्ची-प्रचार का जोर

शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में महेवा के 296 पोलिंग बूथ के लिए होने जा रहे रीपोलिंग के लिए बीएलओ को पर्ची वितरण का निर्देश दे दिया गया है, वहीं प्रचार भी खूब हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.