Move to Jagran APP

HP Teacher Award 2022 : हिमाचल में राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 51 आवेदन, अगले सप्ताह होंगे फाइनल

HP Teacher Award हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें 24 राज्यस्तरीय व तीन राष्ट्रीय अवार्ड होंगे। राष्ट्रीय अवार्ड का चयन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय करेगा।

By Virender KumarEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 08:47 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 08:47 PM (IST)
HP Teacher Award 2022 : हिमाचल में राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 51 आवेदन, अगले सप्ताह होंगे फाइनल
HP Teacher Award 2022 : हिमाचल में राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए 51 आवेदन।

शिमला, जागरण संवाददाता। HP Teacher Award, हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें 24 राज्यस्तरीय व तीन राष्ट्रीय अवार्ड होंगे। राष्ट्रीय अवार्ड का चयन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय करेगा। शिक्षा विभाग ने 10 अगस्त तक इसके लिए आवेदन मांगे थे। निर्धारित तिथि तक 51 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं।

loksabha election banner

विभाग ने सभी नामों का पैनल बनाकर निदेशालय स्तर पर गठित राज्यस्तरीय कमेटी को भेज दिया है। राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार के लिए तीन नामों का पैनल बनाकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेज दिया है। राज्यस्तरीय पुरस्कार के चयन के लिए दो कमेटियों का गठन किया गया है। जिलास्तरीय कमेटी उपनिदेशक की अध्यक्षता में बनेगी। जिलास्तरीय कमेटियों ने सभी आवेदनों की छानबीन कर अपनी संस्तुति शिक्षा निदेशालय को भेज दी है। यहां पर प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित होगी, जो सभी नामांकनों पर दोबारा से चर्चा कर नाम फाइनल कर अंतिम मंजूरी के लिए प्रधान सचिव को भेजेगी।

गलत चयन पर नपेंगे जिला उपनिदेशक

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कहा कि किसी शिक्षक के खिलाफ यदि कोई न्यायिक मामला है या किसी मामले में उनका नाम है और उनके खिलाफ जांच चल रही है तो जिला कमेटी ऐसे आवेदनों को अपने स्तर पर रद कर सकती है। यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई गई तो जिला कमेटी इसके लिए जिम्मेवार रहेगी। राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन नियमानुसार ही भेजने को कहा गया है। सीधे निदेशालय को भेजे जाने वाले आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

हर केटेगरी में हार्ड और सामान्य श्रेणी बनाई

राज्यस्तरीय शिक्षक अवार्ड के लिए विभाग ने अलग-अलग श्रेणियां बनाई हैं। इसी के मुताबिक नामों की स्क्रूटनी की जाएगी। इसमें प्रधानाचार्य, लेक्चरर, डीपीई, पीईटी, टीजीटी, सीएंडवी और जेबीटी को यह अवार्ड मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.