Move to Jagran APP

State University से संबद्ध 50 Colleges में सामूहिक नकल पकड़ी गई थी, ऐसे कालेज डिबार होंगे

राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति बोले कि सामूहिक नकल व अनुचित साधन प्रयोग के दोषी कालेजों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई के लिए यूएफएम कमेटी की बैठक में फैसला लिया जाएगा। कुलपति ने बताया कि दोषी कालेजों के खिलाफ भी जीरो टालरेंस के तहत कार्रवाई की जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 12:25 PM (IST)
State University से संबद्ध 50 Colleges में सामूहिक नकल पकड़ी गई थी, ऐसे कालेज डिबार होंगे
राज्‍य विश्‍वविद्यालय से संबद्ध ऐसे कालेजों को डिबार किया जाएगा, जहां सामूहिक नकल हुई थी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय (Rajendra Singh Rajju Bhaiya State University) की परीक्षाओं में सामूहिक नकल में कई कालेज लिप्त पाए गए थे। राज्‍य विश्‍वविद्यालय प्रशासन अब इन कालेजों के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई करने जा रहा है। राज्य विश्वविद्यालय ऐसे 50 से अधिक कालेजों की कुंडली तैयार कर रहा है, जहां वार्षिक परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल पकड़ी गई थी।

loksabha election banner

एक से तीन वर्ष तक कालेजों को डिबार किया जा सकता है : राज्‍य विश्‍वविद्यालय में स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष का परिणाम जारी होने के बाद कार्रवाई पर मुहर लगा दी जाएगी। गंभीरता के अनुसार जिन कालेजों में सामूहिक नकल हुई थी, उन्‍हें एक वर्ष से लेकर तीन वर्ष तक के लिए डिबार किया जा सकता है।

वार्षिक परीक्षाओं में सामूहिक नकल में 9849 परीक्षार्थी एक वर्ष के लिए डिबार : प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्‍जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल में पकड़े गए बीए, बीएससी और बीकाम तृतीय वर्ष के 9849 परीक्षार्थियों को एक वर्ष के लिए डिबार कर दिया था। सामूहिक नकल में सबसे ज्यादा 8573 परीक्षार्थी बीएससी अंतिमवर्ष के थे, वहीं बीए में 1075 और बीकाम में 201 परीक्षार्थियों को एक साल के लिए डिबार किया गया।

क्‍या कहते हैं राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति : राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया यह कार्रवाई की शुरूआत है। अभी तृतीय वर्ष में करीब 10 हजार परीक्षार्थी डिबार किए गए हैं। अभी प्रथम और द्वितीय वर्ष में भी काफी परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए है। इनपर फैसला आगामी परीक्षा समिति की बैठक में लिया जाएगा। इसके अलावा सामूहिक नकल के दोषी और अनुचित साधन प्रयोग के दोषी कालेजों के खिलाफ भी दंडात्मक कार्रवाई के लिए यूएफएम कमेटी की बैठक में फैसला लिया जाएगा। कुलपति ने बताया कि दोषी कालेजों के खिलाफ भी जीरो टालरेंस के तहत कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.