Move to Jagran APP

Share Market Open: हफ्ते के पहले दिन बढ़त के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 445 और निफ्टी 143 अंक चढ़ा

Share Market Today 22 अप्रैल 2024 को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक बढ़त के साथ खुले हैं। शेयर बाजार में आई इस तेजी ने पिछले हफ्ते की गिरावट को रिकवर कर लिया है। आज सेंसेक्स 445 अंक और निफ्टी 143 अंक की तेजी के साथ खुला है। निफ्टी में एक्सिस बैंक बजाज फाइनेंस एलएंडटी और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Mon, 22 Apr 2024 09:42 AM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 09:42 AM (IST)
Share Market Open: हफ्ते के पहले दिन बढ़त के साथ खुला बाजार

एजेंसी, नई दिल्ली। 22अप्रैल 2024 (सोमवार) से एक नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो गया है। हफ्ते की शुरुआत काफी अच्छी हुई है। पहले कारोबारी दिन ही शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक बढ़त के साथ खुले हैं। 

loksabha election banner

आज सेंसेक्स 445.88 अंक या 0.61 प्रतिशत की तेजी के साथ 73,534.21 अंक पर खुला है। निफ्टी 143.50 अंक या 0.65 फीसदी चढ़कर 22,290.50 अंक पर पहुंच गया। बाजार में आई इस तेजी ने पिछले हफ्ते की गिरावट को रिकवर कर लिया है। 

खबर लिखते वक्त निफ्टी में लगभग 2018 शेयरों में तेजी, 352 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। 

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर बीपीसीएल, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, एलएंडटी और अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि एचडीएफसी बैंक के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

सेंसेक्स पैक के शेयरों का हाल

सेंसेक्स में अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के शेयर में तेजी आई है। वहीं, एचडीएफसी बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईटीसी के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Gold Storage Limit In India: घर पर केवल इतना ही रख सकते हैं सोना, लिमिट से ज्यादा रखने पर देना होगा हिसाब

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

बाजार के लिए सबसे बड़ी सकारात्मक बात यह है कि इजरायल-ईरान तनाव बढ़ने की आशंका नहीं है। ब्रेंट क्रूड में 90 डॉलर से 87 डॉलर तक की गिरावट आने के बाद उम्मीद है कि अब इजरायल-ईरान तनाव नहीं बढ़ेगा।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग पॉजिटिव में कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था। वॉल स्ट्रीट शुक्रवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.74 प्रतिशत गिरकर 86.64 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को खरीदार बन गए और उन्होंने 129.39 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

भारतीय करेंसी के मूल्य में तेजी

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की तेजी के साथ खुला है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.40 पर खुली। इसके बाद में शुरुआती कारोबार में यह 83.39 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद से 5 पैसे की बढ़त दर्शाता है।

वहीं डॉलर इंडेक्स 0.07 प्रतिशत कम होकर 106.07 पर कारोबार कर रहा था।

यह भी पढ़ें- सरकार ने इन FAKE Banking और Trading Apps को लेकर किया आगाह, यूजर्स को दी चेतावनी

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.