Move to Jagran APP

सरकार की खास पहल के बाद इंश्योरेंस सेक्टर हो सकता है निवेश के लिए आदर्श विकल्प

देश में इंश्योरेंस सेक्टर में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। आने वाले सालों में इंश्योरेंस सेक्टर के नियमों में बदलने वाले हैं। नए नियम पूरी तरह है उपभोक्ताओं के हिसाब से होने जा रहा है। इसमें यूजर्स के हर परेशानी का ख्याल रखा जाएगा।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Sat, 29 Apr 2023 08:40 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2023 08:44 PM (IST)
There is going to be a big change in the insurance sector

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: इंश्योरेंस हर व्यक्ति के लिए जरुरी होता है। साल 2047 तक हर निवासी को इंश्योरेंस के दायरे में लाने का लक्ष्य भी सरकार द्वारा रखा गया है। इसी दिशा में इंश्योरेंस सेक्टर में बड़ा बदलाव होने जा रहा है।

loksabha election banner

इस बदलाव के लिए इंश्योरेंस सेक्टर के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं और इस सेक्टर को पूरी तरह से उपभोक्ताओं के हिसाब से बनाया जा रहा है। ताकि उन्हें इंश्योरेंस को खरीदने से लेकर उसके क्लेम तक में कोई दिक्कत नहीं आए। इन सुविधाओं के लिए इंश्योरेंस और Insurance Regulatory and Development Authority यानी IRDA के कानून में संशोधन किए जाएंगे ।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

प्रस्तावित नियमों के तहत Private Industrial कंपनियां भी अपने कर्मचारियों का खुद ही इंश्योरेंस कर सकेंगी।

Industrial कंपनियों को सिर्फ अपने कर्मचारियों के लिए Captive Insurance Firm बनाने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि ये औद्योगिक कंपनियां अपने कर्मचारियों के अलावा किसी और का इंश्योरेंस नहीं कर सकेंगी। सूत्रों के मुताबिक इसके साथ ही सरकार इस तरह से कई और ऐसे बदलाव ला रही है। जिससे इंश्योरेंस सेक्टर में प्लेयर्स बढ़ सके और छोटी-छोटी कंपनियों को लाइसेंस दिया जा सके। इसके लिए लाइसेंस लेने के लिए पूंजी निवेश की सीमा को कम करने का भी प्रस्ताव है।

सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम आने वाले समय में इंश्योरेंस सेक्टर में काफी तेजी ला सकता है। इसलिए अगर आप निवेश के लिए नए विकल्प तलाश रहे हैं तो इंश्योरेंस सेक्टर में निवेश आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.