Move to Jagran APP

Share Market के गिरने पर Averaging रणनीति से आप कमा सकते हैं कई गुना लाभ, जानें सभी डिटेल

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको इसके नफा नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि आपको कोई बड़ा नुकसान हो जाए। कुछ चीजों के बारे में आपको पहले से पता होना चाहिए।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Thu, 27 Apr 2023 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2023 08:25 PM (IST)
Averaging strategy in share market stock market investment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में निवेशक एक गलती हमेशा करते हैं। अक्सर ऐसा देखा गया है कि निवेशक फंडामेंटली मजबूत कंपनी में निवेश तो करते हैं, लेकिन शेयर की कीमत गिरने पर वो डर जाते हैं और जल्दी-जल्दी में नुकसान में ही अपने शेयर बेच देते हैं।

loksabha election banner

इस तरह नए निवेशक अक्सर नुकसान उठाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी रणनीति के बारे में बताएंगे, जिससे वो ऐसी परिस्थिति में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। यह रणनीति है Averaging की।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

क्या है Averaging

अगर आप शेयर मार्केट में ऐक्टिव निवेशक हैं तो आपने कई सारे एक्सपर्ट से इस रणनीति के बारे में सुना होगा। पहले से ही निवेश किए जा चुके शेयरों में यह रणनीति अपनाई जाती है, जिससे आपके निवेश की कीमत कम हो सके। हालांकि, यह रणनीति फंडामेंटल रूप से मजबूत कंपनियों पर ही कारगर सिद्ध होती है। जब आपको पता हो कि कंपनी आने वाले समय में अच्छा रिटर्न देगी, तब यह रणनीति बेहद उपयोगी है।

इसके तहत जब भी आप किसी कंपनी में पैसा लगाते हैं और उसके शेयर की कीमतें गिरने लगती हैं, तब आप उसी कंपनी के और भी शेयर खरीदते हैं। इससे आपके निवेश की औसत कीमत कम हो जाती है।

कैसे होता है फायदा

मान लीजिए, आपने किसी कंपनी के 1000 शेयर 100 रुपये की कीमत पर खरीदे और अब उस कंपनी के शेयरों की कीमत 90 रुपये हो गई है, ऐसी स्थिति में आप उस कंपनी के 1000 शेयर अगर और खरीद लेते हैं तो आपकी औसत कीमत 95 रुपये प्रति शेयर हो जाएगी और साथ ही आपके पास 2000 शेयर भी होंगे। जब ये ऊपर की तरफ जाएगी और आपके टार्गेट प्राइस पर पहुंचेगी, तब आपको काफी ज्यादा लाभ होगा।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही  5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.