Move to Jagran APP

मुंबई से पुणे मात्र 25 मिनट में पहुंचाएगी ये ट्रेन, बुलेट ट्रेन से भी है दुगुनी रफ्तार

रेल हाइपरलूप की योजना पर भारत में काम चल रहा है। भारत में लगातार बढ़ रही ट्रैफिक की समस्या की वजह से ऐसी ट्रेन का होना सुविधाजनक होगा।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 03:26 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 03:26 PM (IST)
मुंबई से पुणे मात्र 25 मिनट में पहुंचाएगी ये ट्रेन, बुलेट ट्रेन से भी है दुगुनी रफ्तार
मुंबई से पुणे मात्र 25 मिनट में पहुंचाएगी ये ट्रेन, बुलेट ट्रेन से भी है दुगुनी रफ्तार

मुंबई, प्रेट्र। मुंबई से पुणे के बीच की दूरी को मात्र 25 मिनट में तय करने के लिए महाराष्ट्र सरकार हाइपरलूप परियोजना विकसित करने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय में जारी एक बयान के अनुसार इस परियोजना के लिए अमेरिकी कंपनी वर्जिन हाइपरलूपवन से संपर्क किया गया है। 

prime article banner

बयान में कहा गया कि अमेरिका की यात्रा पर गए फडणवीस ने नेवादा में स्थित वर्जिन हाइपरलूपवन के परीक्षणस्थल का दौरा किया और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉब लॉयड से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार ऐसी संभावना जताई जा रही है कि वर्जिन हाइपरलूपवन इसका अध्ययन करने के लिए जल्द ही इंजीनियरों की एक टीम पुणे भेजेंगे।

गौरतलब है कि रेल हाइपरलूप की योजना पर भारत में काम चल रहा है। भारत में लगातार बढ़ रही ट्रैफिक की समस्या की वजह से ऐसी ट्रेन का होना सुविधाजनक होगा जो बहुत जल्द ही लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाएगी। बता दें कि हाइपरलूप दुनिया की सबसे तेज ट्रेन बनाने वाली कंपनी है। हाल ही में हाइपरलूप वन ने भारत में एक आयोजन भी किया था। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये बुलेट ट्रेन से भी दोगुनी रफ्तार से चलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.