Move to Jagran APP

Maharashtra MLC Election 2020: उद्धव ठाकरे विधान परिषद की सदस्यता हासिल कर बचा सकते हैं अपनी कुर्सी

Maharashtra MLC Election 2020 उद्धव ठाकरे विधान परिषद की सदस्यता लेकर अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी पक्की कर लेना चाहते हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 10:54 PM (IST)
Maharashtra MLC Election 2020: उद्धव ठाकरे विधान परिषद की सदस्यता हासिल कर बचा सकते हैं अपनी कुर्सी
Maharashtra MLC Election 2020: उद्धव ठाकरे विधान परिषद की सदस्यता हासिल कर बचा सकते हैं अपनी कुर्सी

राज्य ब्यूरो, मुंबई। Maharashtra MLC Election 2020. कोरोना वायरस के विकट संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव की बिसात बिछने लगी है। 24 अप्रैल को खाली हुई इन सीटों के लिए 21 मई को चुनाव होने हैं। इसी चुनाव में उद्धव ठाकरे विधान परिषद की सदस्यता लेकर अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी पक्की कर लेना चाहते हैं।

loksabha election banner

विधानसभा में सभी दलों की संख्या को देखते हुए भाजपा के हिस्से में चार एवं महाविकास अघाड़ी के हिस्से में पांच सीटें आने की संभावना है। एक सीट के लिए 29 मतों की आवश्यकता होगी। महाविकास अघाड़ी के हिस्से में आनेवाली पांच सीटों में से दो-दो शिवसेना एवं कांग्रेस को और एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को मिल सकती है। शिवसेना अपने हिस्से की दो सीटों में से एक पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को उम्मीदवार बनाएगी, क्योंकि उनका मुख्यमंत्री पद बरकरार रहने के लिए 27 मई से पहले दोनों सदनों में से किसी एक का सदस्य बनना अनिवार्य है। दूसरी सीट पर शिवसेना ने अपनी राज्य प्रवक्ता नीलम गोरे को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है। गोरे पहले भी विधान परिषद सदस्य रही हैं। 24 अप्रैल को उनकी सदस्यता समाप्त हो चुकी है।

अघाड़ी के हिस्से की तीन सीटों में से दो पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री मुहम्मद आरिफ नसीम खान, प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष मुजफ्फर हुसैन, प्रवक्ता सचिन सावंत एवं दलित नेता चंद्रकांत हंडोरे में से किसी को उम्मीदवार बना सकती है जबकि भाजपा की ओर से फड़नवीस सरकार में मंत्री रह चुकीं पंकजा मुंडे एवं पूर्व शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े को उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है।

भाजपा के दिवंगत दिग्गज नेता गोपीनाथ मुंडे की पुत्री पंकजा मुंडे पिछले विधानसभा चुनाव में हार के बाद से प्रदेश नेतृत्व से नाराज चल रही हैं। मुंडे खेमे के ही एक और दिग्गज नेता एकनाथ खडसे भी उम्मीदवारी की उम्मीद लगाए बैठे हैं जबकि भाजपा के सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने भी भाजपा नेतृत्व के सामने अपनी मांग रख दी है। उनका कहना है कि विधान परिषद की एक सीट उनके हिस्से में भी आनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.