Move to Jagran APP

कश्मीर पर शाहिद अफरीदी की तरह होगी हर समझदार पाक नागरिक की सोचः शिवसेना

Shahid Afridi comment on Kashmir. पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने कहा था कि उनका देश कश्मीर नहीं चाहता। शिवसेना के मुताबिक, पाक के हर समझदार आम नागरिक की यही सोच होगी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 04:29 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 04:29 PM (IST)
कश्मीर पर शाहिद अफरीदी की तरह होगी हर समझदार पाक नागरिक की सोचः शिवसेना
कश्मीर पर शाहिद अफरीदी की तरह होगी हर समझदार पाक नागरिक की सोचः शिवसेना

मुंबई, एजेंसी। शिवसेना ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनका देश कश्मीर नहीं चाहता। शिवसेना के मुताबिक, पाकिस्तान के हर समझदार आम नागरिक की यही सोच होगी।

loksabha election banner

शिवसेना के मुखपत्र सामना के मुताबिक, अफरीदी का मानना है कि पाकिस्तान को कश्मीर नहीं चाहिए। यह राज्य भारत को भी नहीं दिया जाना चाहिए। कश्मीर एक स्वतंत्र देश होना चाहिए। साथ ही, अफरीदी ने कहा था, इंसानियत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

अपने ही देश की माली हालत पर अफरीदी ने कहा था कि पाकिस्तान अपने चार प्रांत तो सही तरीके से संभाल नहीं पा रहा है। हालांकि, बाद में मीडिया से बातचीत के दौरान अफरीदी ने कहा था कि भारत की मीडिया ने उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया है। बाद में अपनी पुरानी टिप्पणी से पलटते हुए अफरीदी ने कहा था कि 'कश्मीर पाकिस्तान का है.'

जानिए, शाहिद अफरीदी ने क्या कहा

पूर्व पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने प्रधानमंत्री इमरान खान को सलाह दी है कि पाकिस्तान को कश्मीर की मांग नहीं करनी चाहिए, क्योंकि देश अपने ही चार प्रांत नहीं संभाल पा रहा है। लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन में अफरीदी ने कहा कि पाकिस्तान को कश्मीर की जरूरत नहीं है, वह अपने ही चार प्रांत संभालने में सक्षम नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने कहा कि पाकिस्तान को कश्मीर की जरूरत नहीं है, लेकिन इसे भारत को भी मत दीजिए। कश्मीर को एक देश बनने दीजिए। वहां मर रहे लोगों को मरना नहीं चाहिए, मानवता जिंदा रहनी चाहिए। वहां लोगों को मरते देखना बेहद कष्टदायी है।

जब बयान पर मचा बवाल

शाहिद अफरीदी ने कश्मीर मसले पर पहली बार बयान नहीं दिया है। इससे पहले भारत में हुए पिछले टी-20 विश्वकप में एक मैच के दौरान उन्होंने कहा था कि हमें सपोर्ट करने के लिए कई लोग कश्मीर से भी आए थे, मैं उनका धन्यवाद करता हूं। शाहिद के इस बयान पर बवाल भी मचा था। शाहिद कश्मीर की आजादी के समर्थन में काफी ट्वीट कर चुके हैं। 2017 में उन्होंने ट्वीट किया था कि कश्मीर एक जन्नत है जो काफी समय से हिंसा का शिकार होती आई है, अब समय है कि इस मुद्दे को सुलझाया जाए। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था, 'आई स्टैंड विद कश्मीर, कश्मीर सॉलिडेरिटी डे।' उन्होंने लिखा था, 'भारत के कब्जे वाले कश्मीर में स्थिति नाजुक होती जा रही है। वहां आजादी की आवाज को दबाया जा रहा है और बेगुनाहों को मारा जा रहा है। यह देखकर हैरानी हो रही है कि अभी तक संयुक्त राष्ट्र कहां है? संयुक्त राष्ट्र इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है?'

बोले, भारतीय मीडिया ने गलत समझा

बयान मीडिया में छा जाने के बाद शाहिद अफरीदी ने सफाई देते हुए ट्वीट किया कि भारतीय मीडिया ने उनके बयान को गलत समझा है। उन्होंने लिखा कि वह अपने देश को लेकर बेहद भावुक हैं और कश्मीरियों के संघर्ष की बहुत कद्र करते हैं। वहां मानवता की रक्षा होनी चाहिए और कश्मीरियों को उनके अधिकार मिलने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.