Mumbai School Reopen: मुंबई में 24 जनवरी से खुलेंगे स्‍कूल, आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर दी ये जरूरी सलाह

Mumbai School Reopen News 24 जनवरी से मुंबई में प्री-प्राइमरी कक्षा 1 से 12 तक की आफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए सरकार ने अनुमति दे दी है। शहर में बीते कुछ दिनों से कोरोना संकमण के मामले कम होते देख ये निर्णय लिया गया है।

Babita KashyapPublish: Fri, 21 Jan 2022 07:58 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 07:58 AM (IST)
Mumbai School Reopen: मुंबई में 24 जनवरी से खुलेंगे स्‍कूल, आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर दी ये जरूरी सलाह

मुंबई, मिड डे। मुंबई में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी है जिसे देखते हुए शहर में प्री-प्राइमरी, कक्षा 1 से 12 तक की आफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए स्थानीय अधिकारियों को अंतिम अनुमति देते हुए, सरकार ने कहा मुंबई में छात्र सोमवार, 24 जनवरी से आफलाइन कक्षाओं में जा सकते हैं।

आदित्य ठाकरे ने किया ट्वीट

शहर के उपनगरीय अभिभावक मंत्री आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के बाद कहा था कि मुंबई में स्कूल सोमवार (24 जनवरी) से COVID प्रोटोकाल के साथ फिर से खुलेंगे। जिला प्रशासन को स्कूल फिर से खोलने के लिए राज्य सरकार के फैसले के अनुरूप, मुंबई के प्री-प्राथमिक से 12 वीं कक्षा के स्कूल सोमवार, 24 तारीख से कोविड एसओपी के साथ खोल दिए गए हैं। ठाकरे ने ट्वीट करते हुए कहा कि मास्‍क लगायें और सुरक्षित रहें ताकि इस बीमारी से बचा जा सके। बता दें कि इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने वीरवार को कहा था कि सीएम उद्धव ठाकरे ने उनके विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। COVID-19 की तीसरी लहर में भी कक्षा 10वीं और 12वीं को छोड़कर दिसंबर 2021 में अन्‍य कक्षाओं को आनलाइन कर दिया गया था।

जब बच्‍चों के माता-पिता और स्कूल निकायों ने आफलाइन कक्षाओं की मांग की और कुछ स्कूल संगठनों ने घोषणा की कि वे सरकार की अनुमति के बिना फिर से खुलेंगे, तो स्कूल शिक्षा विभाग इस सप्ताह की शुरुआत में सीएम के सामने एक प्रस्ताव लेकर हरकत में आया, जिसे कैबिनेट की बैठक से पहले ही मंजूरी दे दी गई। हालांकि इस दौरान स्‍कूल आने वाले बच्‍चों को कोविड प्रोटोकाल का पालन और शारिरिक दूरी बनाकर रखनी होगी।

माता-पिता की सहमति जरूरी

राज्‍य के अन्‍य शहर या क्षेत्र में COVID मामलों के आधार पर स्कूल फिर से खुलेंगे। इस मामले में स्थानीय अधिकारी अंतिम निर्णय लेंगे, गायकवाड़ ने कहा कि आफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक छात्रों के लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी। माता-पिता को बच्चे के स्वास्थ्य के अनुसार एहतियात बरतने और बीमारी के मामले में उसे स्कूल भेजने से बचने के लिए कहा गया है।

 स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कैबिनेट ने शारीरिक कक्षाओं को फिर से शुरू करने पर चर्चा की है। गुरुवार को कैबिनेट को दी गई एक प्रस्तुति के अनुसार, COVID-19 की तीसरी लहर में 10 जिले हैं, जिनमें कुल मिलाकर राज्य में लगभग 85 प्रतिशत मामले हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ में मामले कम हो रहे हैं। हालांकि पुणे, नागपुर, नासिक और औरंगाबाद जिलों में केस का ग्राफ ऊपर जा रहा है। पुणे और औरंगाबाद में आफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू नहीं होंगी। इस मामले में अन्‍य शहर भी जल्‍द ही अपनी स्थिति को देखते हुए दिशा तय करेंगे। हालांकि ऐसी संभावना है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामले काफी कम है जिसे देखतु हुए वहां स्‍कूल खोलने की अनुमति दे दी जाएगी।

Edited By Babita Kashyap

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept