Move to Jagran APP

Maharashtra School Reopen: महाराष्ट्र में चार अक्टूबर से फिर से खुलेंगे स्कूलः वर्षा गायकवाड़

Maharashtra School Reopen महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में पांचवीं से 12वीं कक्षा तक और शहरी क्षेत्रों में आठवीं से 12वीं तक कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 05:32 PM (IST)
Maharashtra School Reopen: महाराष्ट्र में चार अक्टूबर से फिर से खुलेंगे स्कूलः वर्षा गायकवाड़
महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़। फोटो एएनआइ

मुंबई, एनएनआ। महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा है कि महाराष्ट्र में स्कूल चार अक्टूबर से फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसे मंजूरी दे दी है, टास्क फोर्स और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है। उनके मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में पांचवीं से 12वीं कक्षा तक और शहरी क्षेत्रों में आठवीं से 12वीं तक कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। स्थानीय अधिकारियों को अदिकार दिया गया है। उन्होंने कहा कि छात्र अपने माता-पिता की सहमति से ही स्कूलों में आएंगे, किसी भी लाभार्थी योजना या परीक्षा के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं की जाएगी। छात्र आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। हमारी सामग्री यूट्यूब पर भी उपलब्ध है। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि बीएमसी क्षेत्राधिकार क्षेत्र में पांचवें सीरो सर्वेक्षण में मुंबई में 86.64 फीसद कोविड19 के एंटीबाडी पाए गए। 90.26 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाए गए, जिन्हें पूर्ण या आंशिक रूप से टीका लगाया गया था। 79.86 फीसद अशिक्षित नागरिकों में एंटीबाडी पाए गए। इधर, महाराष्ट्र में पहले के मुकाबले कोरोना के मामलों में काफी कमी आई है। कोरोना से होने वाली मौतें भी कम हुईं हैं। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 31,923 नए मामले सामने आए हैं। इसके चलते कुल मामलों की संख्या 3,35,63,421 हो गई है। हालांकि,  सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,01,640 हो गई। एक दिन पहले यह संख्या घटकर 2,96,211 हो गई थी, जो छह महीने में सबसे कम थी। पिछले 24 घंटों के दौरान 31,990 मरीज बीमारी से ठीक भी हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक सक्रिय मामलों की संख्या कुल मामलों का 0.90 फीसद है। इसके अलावा स्वस्थ होने की दर 97.77 फीसद रिकार्ड की गई है, जो मार्च 2020 के बाद सर्वाधिक है। महामारी के चलते 282 लोगों की जान भी गई है, जो एक दिन पहले 383 मौतों की तुलना में कम है। इनमें केरल में 142 और महाराष्ट्र में 48 मौतें शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.