Move to Jagran APP

PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी की कारें, घड़ियां और पेंटिंग बेचकर होगी वसूली

Nirav Modi. पहली नीलामी का आयोजन सैफरनआर्ट नामक कंपनी की तरफ से स्पि्रंग लाइव ऑक्शन में गुरुवार से किया जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 07:58 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 07:58 PM (IST)
PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी की कारें, घड़ियां और पेंटिंग बेचकर होगी वसूली
PNB Scam: भगोड़े नीरव मोदी की कारें, घड़ियां और पेंटिंग बेचकर होगी वसूली

मुंबई, आइएएनएस। Nirav Modi. पीएनबी घोटाले का आरोपित और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कीमती 112 संपत्तियों की 27 फरवरी से लाइव और ऑनलाइन नीलामी होगी। इन संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय ने विभिन्न बैंकों की बकाया वसूली के सिलसिले में जब्त किया है। दो चरणों में होने वाली नीलामी प्रक्रिया में नीरव मोदी की मिल्कियत वाली महत्वपूर्ण कलाकृतियां, कीमती घडि़यां और हैंडबैग तथा दो कारों को शामिल किया जाएगा। इस दौरान मशहूर कलाकार एमएफ हुसैन और अमृता शेरगिल की पेंटिंग और लग्जरी कारें रॉल्स रॉयस घोस्ट और पोर्श पनामरा भी नीलाम की जाएंगी।

loksabha election banner

पहली नीलामी का आयोजन सैफरनआर्ट नामक कंपनी की तरफ से स्पि्रंग लाइव ऑक्शन में गुरुवार से किया जाएगा। इसके अगले चरण स्पि्रंग ऑनलाइन ऑक्शन का 3-4 मार्च तक आयोजन होगा। जिन पेटिंग्स की नीलामी होनी है उनमें शेरगिल की 'ब्वॉज विद लेमंस' और 'बैटल ऑफ गंगा एंड यमुना महाभारत 12' शामिल हैं। शेरगिल ने अपनी मशहूर पेंटिंग वर्ष 1935 में बनाई थी, जबकि हुसैन की कृति वर्ष 1972 की है।

माना जा रहा है कि दोनों ही पेंटिंग की 12-18 करोड़ रुपये तक बोली लग सकती है। शेरगिल की पेंटिंग को पहली बार सार्वजनिक बोली के लिए उतारा जा रहा है। इसी प्रकार वीएस गायतोंडे की अनाम पेंटिंग से सात-नौ करोड़ रुपये हासिल हो सकते हैं, जिसे उन्होंने वर्ष 1972 में बनाई थी। वर्ष 1992 में बनाई गई मंजीत बावा की भगवान कृष्ण की पेंटिंग को तीन से पांच करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। राजा रवि वर्मा की एक अनाम पेंटिंग की दो-तीन करोड़ और वर्ष 1996 में बनाई गई अर्पिता सिंह की 'ट्वेंटी सेवन डक्स ऑफ मेमोरी' की 1.20-1.80 करोड़ रुपये की बोली लग सकती है। गणेश पाइन, केके हेब्बार, विश्वनाथ नागेशकर, सुधांशु चौधरी और शान भटनागर की पेंटिंग की बोली करोड़ रुपये तक हो सकती है।

रॉल्स रॉयस घोस्ट कार को लाइव नीलामी में पेश किया जाएगा। इसमें कई विशेष फीचर, अत्याधुनिक तकनीक और आरामदायक सुविधा उपलब्ध है। इसकी बोली 75-95 लाख तक लग सकती है। इसी प्रकार वर्ष 2010 मॉडल पोर्श पनामरा के लिए 10-15 लाख रुपये मिल सकते हैं। इसके अलावा करोड़ों रुपये की दो दर्जन लग्जरी सामग्री की भी नीलामी की जाएगी। एयगर-ला-कोट मेंस की 'रिवर्सो गिरोटोर्बिलन 2' लिमिटेड एडिशन और पटेक फिलिप नॉटिलस गोल्ड एंड डायमंड घड़ी की नीलामी से 55-70 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है।

नीलामी में कई बड़े ब्रांडों के हैंडबैग भी रखे जाएंगे। इनकी कीमत 3-6 लाख रुपये है। इसके अलावा नीरव के कीमती सामान के निजी संग्रह को भी नीलाम किया जाएगा। संयोग है कि सैफरनआर्ट ईडी के लिए नीलामी कराने से पहले मार्च 2019 में आयकर विभाग के लिए भी नीलामी का आयोजन कर चुका है।

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.