This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

NCP नेता नवाब मलिक ने कहा,- महाराष्ट्र में बाढ़ से 13 जिले प्रभावित; 251 लोगों की हो चुकी है मौत

NCP नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) के अनुसार महाराष्ट्र के 13 जिले बाढ़ की चपेट में हैं जिसमें करीब 251 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बाढ़ ने घरों और फसलों को नष्ट कर दिया है। महाराष्ट्र में कुल 34 NDRF की टीमों को तैनात किया गया है।

Babita KashyapTue, 27 Jul 2021 11:43 AM (IST)
NCP नेता नवाब मलिक ने कहा,- महाराष्ट्र में बाढ़ से 13 जिले प्रभावित; 251 लोगों की हो चुकी है मौत

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश के कारण मची तबाही को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता नवाब मलिक का कहना है कि राज्‍य में लगभग 251 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 100 अन्य अभी भी लापता हैं क्योंकि लगातार बारिश के बाद राज्य के 13 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। राकांपा नेता ने कहा कि उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं और राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के मानदंडों के अनुसार सहायता की घोषणा की है।

मलिक ने कहा, "बाढ़ ने घरों और फसलों को नष्ट कर दिया है। बाढ़ प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा और हम अपनी पार्टी की ओर से भी मदद करने की योजना बना रहे हैं।" जीवन बचाने में राज्य सरकार की मदद के लिए केंद्र का आभार व्यक्त किया। भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा नेता बात कर रहे हैं वह महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है।

मैं ऐसा कहता रहा हूं और यहां तक कि मुख्यमंत्री ने भी कहा है कि केंद्र सरकार लोगों की जान बचाने में हमारी मदद कर रही है, लेकिन भाजपा नेता जिस तरह से बात कर रहे हैं वह ठीक नहीं है। वे जिस भाषा का प्रयोग कर रहे हैं वह महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है। बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद नारायण राणे ने जो कहा वह सही नहीं है, उन्होंने कहा कि हमें सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए था, जो सही नहीं है क्योंकि इस समय ऐसी राजनीति नहीं करनी चाहिए। चूंकि राज्य में बचाव अभियान तेज गति से जारी है, महाराष्ट्र में कुल 34 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है।

एनडीआरएफ की 8 टीमें वर्तमान में कोल्हापुर जिले में तैनात हैं, इसके बाद रत्नागिरी में 6 टीमें तैनात हैं। सतारा और पुणे में 4-4 टीमें और मुंबई में 3 टीमें तैनात की गई हैं। सिंधुदुर्ग, सांगली और ठाणे जिलों के लिए एनडीआरएफ की एक-एक टीम तैनात की गई है। रत्नागिरी में तटरक्षक बल की 2 टीमें भी काम कर रही हैं, जबकि सेना की 2 इकाइयां कोल्हापुर और सांगली में तैनात हैं। राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 3 टीमें रायगढ़ जिले के लिए और 1 टीम वर्धा के लिए काम कर रही है। एनडीआरएफ की 131 सहित कुल 142 नावें बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

Edited By: Babita Kashyap

मुंबई में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner