Move to Jagran APP

Maharashtra: आपत्तिजनक वीडियो काल कर 7.5 लाख रुपये ठगे

Maharashtra मुंबई के चिंचपोकली के एक 43 वर्षीय व्यक्ति को आपत्तिजनक वीडियो काल कर 7.5 लाख रुपये ठगने का मामला सामने आया है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 04:30 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 04:30 PM (IST)
Maharashtra: आपत्तिजनक वीडियो काल कर 7.5 लाख रुपये ठगे
आपत्तिजनक वीडियो काल कर 7.5 लाख रुपये ठगे। फाइल फोटो

मुंबई, एजेंसी। Maharashtra: महाराष्ट्र में मुंबई (Mumbai) के चिंचपोकली के एक 43 वर्षीय व्यक्ति को आपत्तिजनक वीडियो काल कर 7.5 लाख रुपये ठगने का मामला सामने आया है। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

जानें, क्या है मामला

एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि एक व्यक्ति ने हाल ही में एक महिला के साथ वीडियो काल की। बातचीत के दौरान महिला ने कपड़े उतारने शुरू कर दिए। इसके तुरंत बाद उस व्यक्ति को एक अन्य व्यक्ति ने फोन किया। फोन करने वाले ने खुद को दिल्ली साइबर अपराध शाखा का अधिकारी अरुण सक्सेना बताया। खुद को अरुण सक्सेना बताने वाले ने उस व्यक्ति को बताया कि जिस महिला से उसने चैट की, अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद उसने आत्महत्या कर ली है। फोन करने वाले ने उस व्यक्ति को महिला को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में फंसाने की धमकी दी और 7.5 लाख रुपये की रंगदारी मांगी।

मामला दर्ज

इसके बाद उसने फोन करने वाले को इंटरनेट पर विभिन्न साइटों से सभी वीडियो हटाने के लिए 2.53 लाख रुपये और महिला के परिवार को मुआवजे के रूप में पांच लाख रुपये का भुगतान कर दिया। इसके बाद फोन करने वाले ने अधिक पैसे की मांग शुरू की तो उसने पुलिस से संपर्क किया। पुलिस ने कहा कि इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है, लेकिन अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। 

ऐसे करते हैं ठगी

गौरतलब है कि साइबर ठग आमजन को वाट्सएप व मैसेंजर पर अश्लील वीडियो काल करते हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति काल रिसीव करता है, उसके सामने एक निर्वस्त्र महिला होती है। वह उससे बात करती है। इस दौरान वीडियो काल को रिकार्ड कर लिया जाता है। इसके बाद ठग इस आपत्तिजनक वीडियो को एडिट कर उस व्यक्ति को वाट्सएप पर भेजकर उसे ब्लैकमेल करता है।

ऐसे करें बचाव

साइबर ठग से बचने के लिए वाट्सएप या किसी भी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अंजान नंबर से आने वाली वीडियो काल को रिसीव न करें। अगर गलती से वीडियो काल उठा लेते हैं, तो डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस से शिकायत करें और किसी को भी पैसे न दें। फेसबुक पर भी क्लोन अकाउंट के जरिये ठगी करने के मामले सामने आ रहे हैं।

आनलाइन वीडियो काल ठगी से इस तरह बचें

  • वाट्सएप पर अगर अज्ञात नंबर से फोन आता है तो उसे रिसीव न करें।
  • गलती से काल रिसीव कर लेते हैं, तो सामने का कैमरा आन न करें।
  • फेसबुक में आने वाले लाइव चैट के विज्ञापन से बच के रहें।
  • जूम मीटिंग एप की आइडी सार्वजनिक न करें, एडमिन कैमरा डिसेबल कर दें।
  • वाट्सएप प्राइवेसी में अपना अकाउंट सिर्फ कांटेक्ट करके रखें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.