Move to Jagran APP

मराठा आरक्षण आंदोलन में एक और ने की आत्महत्या

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर पुणे में प्रदर्शनकारियों ने बसों में आग लगा दी है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 07:20 PM (IST)
मराठा आरक्षण आंदोलन में एक और ने की आत्महत्या
मराठा आरक्षण आंदोलन में एक और ने की आत्महत्या

मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर एक और व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली है। पिछले एक सप्ताह से तेज हुए आंदोलन में यह तीसरी मौत है। वहीं, पुणे से 40 किमी दूर चाकन कस्बे में सोमवार को मराठा आरक्षण आंदोलनकारियों ने पथराव किया और कुछ सरकारी बसों और निजी वाहनों में आग लगा दी। 

loksabha election banner

पुलिस के मुताबिक, 35 वर्षीय प्रमोद जयसिंग होरे ने रविवार देर रात यहां मुकुंदवाड़ी क्षेत्र में चलती ट्रेन के सामने कूद कर जान दे दी। मुकुंदवाड़ी पुलिस थाना के वरिष्ठ इंस्पेक्टर नाथ जाधव ने बताया कि उसने रविवार को पहले ही फेसबुक तथा वॉट्सएप पर बता दिया था कि वह आरक्षण की मांग के समर्थन में अपनी जान दे देगा।

यह लिखा था संदेश
पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रमोद ने मराठी में लिखे अपने फेसबुक संदेश में लिखा था- 'चलो, आज एक मराठा जा रहा है लेकिन मराठा आरक्षण के लिए कुछ तो करो। जय जिजाऊ- आपका प्रमोद पाटिल।'
उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रमोद ने बाद में यह संदेश भी साझा किया कि 'मराठा आरक्षण एक और जान लेगा।'
प्रमोद के इस संदेश के बाद उसके कई दोस्तों ने यह अतिवादी कदम नहीं उठाने का आग्रह किया लेकिन वह नहीं माना। सोमवार सुबह उसका शव रेल पटरी पर मिला।

परिवार ने शव लेने को रखी शर्त
आत्महत्या की खबर फैलते ही बड़ी संख्या में लोग उसके घर पर जमा हो गए। उसके परिवार वालों ने कहा कि जब तक सरकार आरक्षण पर कोई अंतिम फैसला नहीं करती तब तक वे शव नहीं लेंगे। बताया गया है कि प्रमोद खुद मुकुंदवाड़ी में एक दुकान चलाता था और उसकी पत्नी ग्राम सेविका के रूप में कार्यरत है।

विरोध में रास्ता रोका
इस घटना के बाद आरक्षण समर्थक कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों पर जोर देने के लिए यहां जालना रोड पर रास्ता रोको आंदोलन किया।

गौरतलब है कि सरकारी नौकरियों तथा शिक्षण संस्थाओं में 16 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर चालू आंदोलन के ताजा दौर में पिछले एक सप्ताह में तीन लोग खुदकुशी कर चुके हैं। राज्य में करीब 30 फीसदी आबादी वाला मराठा समुदाय राज्य की राजनीति में खासा दबदबा रखता है। समुदाय के लोगों ने आरक्षण समेत कई अन्य मांगों के समर्थन में पहले भी मूक मोर्चा निकाला था। लेकिन अब यह आंदोलन हिंसक होता जा रहा है।

चाकन कस्बे में आंदोलनकारियों ने बसें फूंकीं
महाराष्ट्र में पुणे से 40 किमी दूर चाकन कस्बे में सोमवार को मराठा आरक्षण आंदोलनकारियों ने पथराव किया और कुछ सरकारी बसों और निजी वाहनों में आग लगा दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पथराव में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। कुछ मराठा संगठनों ने चाकन इलाके में बंद का आह्वान किया था।
पुणे के चाकन इलाके में धारा 144 लगा दी गई है।

इस बीच, कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात की। इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और राज्य सरकार को निर्देश दें कि वो मराठाओं को 16 फीसद आरक्षण देने के मामले में थोड़ी तेजी दिखाए।

वहीं, शिवसेना भी इस मामले पर लगातार दबाव बना रही है। शिवसेना विधायकों की आज सीएम फडणवीस के साथ शाम को बैठक है। इससे पहले शिवसेना ने मराठा आरक्षण के मुद्दे पर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.