Move to Jagran APP

Maharashtra Building Collapse: रायगढ़ इमारत हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 9, बचाव कार्य जारी

Maharashtra Building Collapse महाराष्ट्र के रायगढ़ इमारत ढहने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गयी है राहत और बचाव का कार्य अभी जारी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 07:26 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 04:23 PM (IST)
Maharashtra Building Collapse: रायगढ़ इमारत हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 9, बचाव कार्य जारी
Maharashtra Building Collapse: रायगढ़ इमारत हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 9, बचाव कार्य जारी

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के रायगढ़ में सोमवार को हुए हादसे में मरने वालों की संख्‍या अब बढ़कर 9 हो गयी है  और अभी भी कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) द्वारा खोज और बचाव अभियान अभी भी जारी है। इस मामले में रायगढ़ पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ शिकायत भी दर्ज की है। बता दें कि मुंबई से लगभग 160 किलोमीटर दूर महाड कस्बे में सोमवार को एक पांच मंजिला इमारत अचानक पूरी तरह ढह गई। इस इमारत के गिरते ही पूरे इलाके में हाहाकार मच गया। इमारत में 45 फ्लैट थे। इसमें 200 लोगों के फंसे होने की जानकारी मिली थी। 

loksabha election banner

रायगढ़ जिला कलेक्टर निधि चौधरी के अनुसार, अब तक दो की मौत, 18 की अभी भी फंसे होने की आशंका है जबकि 60 लोगों को बचाया जा चुुुका है  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख व्‍यक्‍त किया और पीड़ित  परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर की।  

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रायगढ़ में हुए हादसे पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ये खबर परेशान करने वाली है, इस नाजुक घड़ी में इस घटना के शिकार हुए लोगों के साथ हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। स्थानीय अधिकारी और NDRF की टीमें बचाव और राहत प्रयासों का समन्वय कर रही हैं।

महाराष्ट्र के रायगढ़ में महाड में इमारत ढहने पर पीएम मोदी ने ट्वीट के माध्‍यम से संवेदना जताते हुए कहा कि, " इस दुख की घड़ी में मैं लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द ठीक हो जाएं।"

महाराष्ट्र की मंत्री अदिति तटकरे ने किया घटनास्‍थल का दौरा  

महाराष्ट्र की मंत्री अदिति तटकरे ने बताया कि महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड में पांच मंजिला इमारत गिरने के बाद कम से कम 60 लोगों को बचा लिया गया है और 18 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मंत्री अदिति तटकरे और एकनाथ शिंदे ने घटनास्थल का दौरा किया था, सोमवार शाम रायगढ़ जिले के काजलपुरा इलाके में एक इमारत ढह गई थी। 

तीन राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें मौके पर बचाव कार्यो में जुटी हुई है। दो लोगों की मौत की खबर है और घायलों इलाज के लिए अस्‍पताल में भेजा जा चुका है जबकि मामूली रूप से घायल लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जताया हर संभव मदद का भरोसा 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि सरकार प्रभावित परिवारों की मदद करेगी। ” केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महानिदेशक (डीजी), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) को घटनास्थल पर बचाव कार्यों के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। IPS, DG NDRF, सत्य नारायण प्रधान ने ट्विटर पर जानकारी दी और बताया कि NDRF की तीन टीमें सभी विशेष उपकरणों के साथ बचाव अभियान के लिए पुणे से रवाना हो रही हैं।

मात्र 10 साल पुरानी थी इमारत 

 रायगढ़ में हादसे का शिकार हुई ये पांच मंजिला रिहायशी इमारत मात्र दस साल पुरानी थी। इस इमारत में 45 फ्लैट थे। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि हादसे से एक घंटे पहले यह इमारत हिल रही थी, जिसके बाद कुछ लोगों को बाहर निकाला गया था। इस इमारत के इस तरह से गिर जाने को लेकर कई सवाल भी खड़े हो गये हैं। सीएम उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों से बात करके हालात की जानकारी ली है और बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। हादसे के कुछ वीडियो भी वायरल हुए हैं। 

यह भी देखें: रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में बचाव कार्य अब भी जारी, 2 लोगों की मौत, 30 लोग अब भी फंसे

 Maharashtra Building Collapse: रायगढ हादसे के 20 घंटे बाद मलबे से जिंदा निकला चार साल का मासूम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.