Move to Jagran APP

Lockdown: महाराष्ट्र में दो से तीन हफ्ते के लिए लग सकता है लॉकडाउन

Lockdown महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए राज्य में दो से तीन हफ्ते के संपूर्ण लॉकडाउन की जरूरत है। हालांकि वह तत्काल इसके पक्ष में नहीं हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 07:50 PM (IST)
Lockdown: महाराष्ट्र में दो से तीन हफ्ते के लिए लग सकता है लॉकडाउन
महाराष्ट्र में दो से तीन हफ्ते के लिए लग सकता है लॉकडाउन। फाइल फोटो

मुंबई, एजेंसियां। Lockdown: महाराष्ट्र में दो से तीन हफ्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की आशंका बढ़ गई है। कोरोना संक्रमण के तेजी से खराब होते हालात को काबू में करने के लिए सरकार ने पहले ही वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम उठाए हैं। कोरोना के गंभीर होती स्थिति पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए राज्य में दो से तीन हफ्ते के संपूर्ण लॉकडाउन की जरूरत है। हालांकि, वह तत्काल इसके पक्ष में नहीं हैं, लेकिन अगर दवा की कमी होती है और सरकार बढ़ते मामलों को रोक पाने में नाकाम रहती है तो लॉकडाउन लगाना होगा।

loksabha election banner

उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए कदमों से हालात सुधरेंगे। टोपे ने माना कि संक्रमण में कमी आने और आर्थिक गतिविधियों को खोले जाने के बाद लोग लापरवाह हो गए। लोग मानने लगे थे कि अब महामारी की दूसरी लहर नहीं आएगी। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इस दावे को भी खारिज किया राज्य में कोरोना वैक्सीन की पांच लाख से अधिक डोज बेकार हो गई है।

एमपीएससी की परीक्षा टली

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) की रविवार को होने वाली परीक्षा की तारीक आगे बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में ऑनलाइन हुई बैठक में यह फैसला किया गया। परीक्षा की नई तारीख नहीं घोषित की गई है, लेकिन सरकार ने कहा है कि जब भी परीक्षा होगी, आवेदन फॉर्म में भरे अभ्यर्थियों की उम्र को वैध माना जाएगा। इसी बैठक में मुख्यमंत्री ने शनिवार को कोरोना के हालात पर चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया। बैठक में शामिल भाजपा नेता और महाराष्ट्र विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दारेकर ने जानकारी दी।

बढ़ते मामलों के लिए उद्धव जिम्मेदार: नारायण राणे

भाजपा नेता नारायण राणे ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए सीएम उद्धव ठाकरे को जिम्मेदार ठहराया है। राणे ने कहा कि उद्धव ठाकरे सिर्फ लॉकडाउन लगाने की धमकी देते रहे और महामारी के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराते रह गए। केंद्र पर उंगली उठाने की जगह उद्धव और उनके मंत्रियों को टीकाकरण में तेजी लाने और बढ़ते मामलों को रोकने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

वैक्सीन की कमी से रुका टीकाकरण

बृहन्मुंबई नगरपालिका परिषद (बीएमसी) के सूत्रों ने बताया कि मुंबई में 120 में से 75 टीकाकरण केंद्रों ने शुक्रवार सुबह वैक्सीन की कमी के चलते टीका लगाना बंद कर दिया। इनमें बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स स्थित केंद्र भी शामिल है। इस बीच, बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमारे ने कहा कि महानगर को जल्द ही वैक्सीन की 1.80 लाख डोज मिलने की उम्मीद है।

खाने की होम डिलिवरी कर सकते हैं होटल और रेस्तरां

मुंबई में होटल और रेस्तरां को खाने की होम डिलिवरी करने की अनुमति दे दी गई है। बीएमसी ने पहले कहा था कि सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल को ही खाने की होम डिलिवरी करने की छूट होगी। गुरुवार को बीएमसी ने स्पष्ट किया कि होटल और रेस्तरां भी फोन पर ऑर्डर लेकर घर खाना भिजवा सकते हैं।

नेताओं के घर में टीके लगवाने पर बांबे हाई कोर्ट नाराज

महाराष्ट्र में कुछ नेताओं के अपने घर में कोरोना रोधी टीका लगवाने पर बांबे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कड़ी नाराजगी जताई। पीठ 75 साल से अधिक उम्र और कोरोना टीका केंद्र तक आने में असमर्थ लोगों के लिए घर-घर टीकाकरण करने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी। मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और जस्टिस जीएस कुलकर्णी की पीठ ने कहा कि यदि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अस्पताल जाकर टीका लगवा सकते हैं तो इन नेताओं को भी ऐसा करना चाहिए। हाई कोर्ट ने टीके की कमी को दूर करने की भी जरूरत बताई। पीठ ने कहा कि अभी तक जो हुआ सो हुआ, अगर आगे किसी नेता के घर में टीका लगवाने की खबर आती है तो अदालत कड़ी कार्रवाई करेगी। इस मामले पर 21 अप्रैल को अगली सुनवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.