Move to Jagran APP

दीपावली के लिए महाराष्ट्र सरकार ने जारी की SOP, जनता से किया ये अनुरोध

SOP for Deepawali महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के केस को देखते हुए राज्‍य सरकार ने दीपावली के लिए एसओपी जारी की है और जनता से भी पटाखे न फोड़ने की अपील की है जिससे प्रदूषण से बचा जा सके।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 10:31 AM (IST)
दीपावली के लिए महाराष्ट्र सरकार ने जारी की SOP, जनता से किया ये अनुरोध
महाराष्ट्र सरकार ने दीपावली के लिए जारी की SOP

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए दीपावली (Deepawali) के त्‍योहार के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है। राज्‍य सरकार ने नागरिकों से पटाखे न जलाने का अनुरोध किया है जिससे शोर व प्रदूषण (Pollution) से बचा जा सके। 

loksabha election banner

महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने जनता से पटाखे मुक्‍त दिवाली बनाने की अपील करते हुए कहा है कि त्‍योहारों के इस मौसम में अपना और अपने परिवार का ख्‍याल रखें। भीड़ से बचे और पटाखों के बिना ही दिवाली का त्‍योहार मनायें। बता दें कि राज्‍य सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए गणेशोत्‍सव, ईद व दशहरा जैसे त्‍योहारों के लिए भी एसओपी जारी कर लोगों से सादगीपूर्ण त्‍योहार मनाने की अपील की थी।  

बता दें कि राज्‍य में कोरोना की संभावित लहर का खतरा मंडराता नजर आ रहा है जिसे देखते हुए सरकार ने जनता से ये अपील की है। दिवाली पर पटाखे जलाने से होने वाले धुएं की वजह से लोगों को सांस की समस्‍या होती है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री टोपे का कहना है कि जनता के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए पटाखों से दूर रहने की अपील की गई है।  

गौरतलब है कि पूरे देश में महाराष्ट्र ही एक ऐसा राज्‍य है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या सबसे अधिक है। महाराष्ट्र में वीरवार को कोरोना संक्रमण के 5,246 नए मामले सामने आए और 117 लोगों की मौत दर्ज की गई। 11,277 मरीजों को स्‍वस्‍थ पाए जाने पर अस्‍पताल से घर भेज दिया गया। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार राज्‍य में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 17,03,444 तक पहुंच चुका है जबकि 15,51,282 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या 1,06,519 बताइ गई है और 44,804 रोगियों की इस महामारी के कारण मौत हो चुकी है।     

यह भी देखें: महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के लिए जारी की गाइडलाइन, दिवाली पर नहीं होगी आतिशबाजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.