Move to Jagran APP

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, कुछ जिलों में मिल सकती है छूट

Maharashtra Lockdown News महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्‍य सरकार ने लॉकडाउन 15 दिनों के लिए और बढ़ा दिया है। राज्‍य में अब 15 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस संबंध में नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 07:23 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 07:53 AM (IST)
Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, कुछ जिलों में मिल सकती है छूट
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में चल रहे लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है।

मुंबई, एएनआइ। कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को राज्य में चल रहे लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, "लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए बढ़ाया जा रहा है, अब 15 जून तक लागू रहेगा। इसमें जिलों में कोरोना संक्रमण के मामलों के आधार पर, कुछ छूट और प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।"

loksabha election banner

दुकानों के खुलने का बदलेगा समय 

 राज्य सरकार ने भी लॉकडाउन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। नए गाइडलाइन के अनुसार, “सभी आवश्यक दुकानें जिन्हें वर्तमान में सुबह 7 से 11 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति है, उन्हें सुबह 7 से दोपहर 2 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति दी जा सकती है।”

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार लॉकडाउन में कोरोना संक्रमण दर और अस्‍पतालों में ऑक्सीजन और बिस्तरों की उपलब्धता के आधार पर पाबंदियों में ढील दी जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार जिन नगर निगम के इलाकों एवं जिले में संक्रमण की दर 10 फीसदी से नीचे है और ऑक्सीजन वाले बिस्तर 40 फीसदी से कम हैं, उन स्‍थानों पर प्रतिष्ठानों, दुकानों एवं अन्य सेवाओं का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जा सकता है। अभी वर्तमान में यह समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक है।

इसी प्रकार जिन नगर निगम एवं जिलों में संक्रमण की दर 20 फीसदी से ज्‍यादा है और ऑक्सीजन वाले 75 फीसदी बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं इन जिलों में किसी भी व्‍यक्ति के आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा। आवश्‍यक वस्‍तुओं के अलावा अन्‍य वस्‍तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें एवं प्रतिष्‍ठानों के संबंध में स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण निर्णय लेगी।

राज्‍य में ब्‍लैक फंगस और कोरोना संक्रमण का हाल  

रविवार रात लॉकडाउन बढ़ाये जाने का ऐलान करते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि राज्य में अब तक ब्‍लैक फंगस (Mucormycosis)के 3,000 मामले सामने आ चुके हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 18,600 नए मामले सामने आये हैं और 402 संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है। 22,532 मरीजों को स्‍वस्‍थ पाये जाने पर घर भेज दिया गया है। राज्‍य में 2,71,801 मरीज सक्रिय बताये गए हैं। अब तक डिस्‍चार्ज हुए मरीजों की कुल संख्‍या 57,31,815 है जबकि मरने वालों की संख्या 94,844 है। राज्य में कुल स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की संख्या 53,62,370 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.