Move to Jagran APP

Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए नागरिक निगरानी समिति बनाने का दिया सुझाव

Coronavirus महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वीरवार को कहा कि कोरोना वायरस से लड़ना सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है। इसमें जनभागीदारी भी होनी चाहिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 07:23 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:23 PM (IST)
Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए नागरिक निगरानी समिति बनाने का दिया सुझाव
Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए नागरिक निगरानी समिति बनाने का दिया सुझाव

राज्य ब्यूरो, मुंबई। Coronavirus: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए नागरिकों की निगरानी समिति बनाने का सुझाव दिया है। यह सुझाव वीरवार को उन्होंने ठाणे की कोरोना समीक्षा बैठक में दिया। मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि कोरोना से लड़ना सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है। इसमें जनभागीदारी भी होनी चाहिए। इसके लिए गांवों, कॉलोनियों, कस्बों में नागरिक निगरानी समिति का गठन किया जाना चाहिए। इन समितियों में शामिल युवा अपने आसपास के घरों पर नजर रखें कि कहीं किसी व्यक्ति में जुकाम-बुखार जैसे लक्षण तो दिखाई नहीं दे रहे हैं। उद्धव ने कहा कि सभी शहरों के नगर निगम आयुक्त स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों, विशेषकर युवाओं को शामिल कर ऐसी समितियां बनाएं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री के अनुसार, पिछले चार महीनों में कोरोना से लड़ते-लड़ते लोग यह जान गए हैं कि उन्हें क्या करना है, क्या नहीं करना है। बाकी सरकार की ओर से जारी निर्देश भी सुपष्ट होते हैं। उद्धव ने 2010 में फैले डेंगू और मलेरिया का उदाहरण देते हुए कहा कि उस समय भी नागरिकों ने ही पहल कर अपने आसपास दवाओं के छिड़काव की मुहिम चलाई थी। जिसके फलस्वरूप उस बीमारी से लड़ने में मदद मिली थी। आज भी उसी प्रयोग को दोहराने की जरूरत है। खासतौर से अधिक उम्र वाले नागरिकों का ध्यान रखने और यह देखने की जरूरत है कि लोग मास्क का उपयोग कर रहे हैं, या नहीं।

गौरतलब है कि इन दिनों दक्षिण एवं मध्य मुंबई में जहां कोरोना का असर कम होता दिखाई दे रहा है, वहीं महानगर के उत्तरी हिस्से में इसकी गंभीरता बनी हुई है। वरली, दादर और धारावी जैसे इलाकों में जहां बीएमसी कोरोना पर काबू पाने में सफल रही है, वहीं ठाणे, कल्याण-डोंबीवली एवं वसई-विरार व नालासोपारा जैसे इलाकों में इसका प्रकोप बढ़ा है। यही कारण है कि ठाणे में एक बार फिर सख्त लॉकडाउन की घोषणा करनी पड़ी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.