Move to Jagran APP

ग्राम पंचायतें 5 साल के विकास का प्रारूप बनाएं: मंत्री पंकजा मुंडे

केंद्र सरकार की ओर से 14 वें वित्त आयोग की निधि के माध्यम से ग्रामपंचायतों को 50 लाख रुपए और बड़े पैमाने पर ग्रामपंचायतों को एक करोड़ रुपए का निधि विकासकार्यों के लिए उपलब्ध कराया जानेवाला है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2016 04:44 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2016 04:51 AM (IST)
ग्राम पंचायतें 5 साल के विकास का प्रारूप बनाएं: मंत्री पंकजा मुंडे

मुंबई, अचलपुरकेंद्र सरकार की ओर से 14 वें वित्त आयोग की निधि के माध्यम से ग्रामपंचायतों को 50 लाख रुपए और बड़े पैमाने पर ग्रामपंचायतों को एक करोड़ रुपए का निधि विकासकार्यों के लिए उपलब्ध कराया जानेवाला है।

prime article banner

इसीलिए सभी ग्रामपंचायतों को चाहिए कि वे आनेवाले पांच वर्षों के दौरान किए जानेवाले विकासकार्यों का प्रारूप निश्चित कर इस संदर्भ में प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजें। इस आशय का कथन ग्रामविकासमंत्री पंकजा मुंडे ने किया। वे अचलपुर पंचायत समिति की नई प्रशासकीय इमारत के लोकार्पण समारोह अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रही थी। अचलपुर पंचायत समिति की प्रशासकीय इमारत का निर्माणकार्य लगभग 1 करोड़ 90 लाख रुपए की लागत से किया गया है। इस नवनिर्मित इमारत का लोकार्पण रविवार को ग्रामविकास मंत्री पंकजा मुंडे के हाथों किया गया।

इस अवसर पर जिला पालकमंत्री प्रवीण पोटे की अध्यक्षता में आयोजित लोकार्पण समारोह में विधायक सर्वश्री बच्चू कड, प्रभुदास भिलावेकर, रमेश बुंदिले, सभापती सोनाली देशमुख, सभापती अरुणा गोरले, विभागीय आयुक्त ज्ञानेश्वर राजुरकर, जिलाधिकारी किरण गित्ते, गटविकास अधिकारी बालासाहब रायबोले उपस्थित थे।


बचत समूहों के जरिए महिलाओं को विकास के प्रवाह से जोडऩे का प्रयास ग्राम विकास मंत्री पंकजा मुंडे का कथन, विकास गंगोत्री प्रदर्शनी का किया उद्घाटन,बचत समूह के उत्पादनों को बेहतर स्थान दिलाने के लिए सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हंै।

बचत समूह के उत्पादों को १२ महीने नागरिकों की सेवा में उपलब्ध कराने के लिहाज से नागपुर में एक विशाल मॉल तैयार किया जा रहा है। इसी तरह हर जिले में बचत समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने विशेष प्रबंध कराए जाएंगे। इस आशय का कथन राज्य की ग्रामविकास, जलसंधारण, महिला व बालविकास, रोजगार गारंटी योजना मंत्री पंकजा मुंडे-पालवे ने किया।


वे ग्रामविकास विभाग, विभागीय आयुक्त कार्यालय, जिला ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय सायन्सकोर मैदान पर राष्ट्रीय ग्रामीण जीवनोन्नति अभियान व पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कुशलता योजना प्रचार अंतर्गत आयोजित विभागीय महिला सम्मेलन और स्वयंसहायता बचत समूह द्वारा उत्पादित वस्तूओं की विकास गंगोत्री विभागीय बिक्री प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रही थी।

जिला पालकमंत्री प्रवीण पोटे की अध्यक्षता में आयोजित विकास गंगोत्री के उद्घाटन अवसर पर जिले के सांसद आनंदराव अडसूल, विधायक सर्वश्री बच्चू कडू (अचलपुर), प्रभुदास भिलावेकर (मेलघाट), डॉ. अनिल बोंडे (मोर्शी-वरूड) आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.