Move to Jagran APP

Maharashtra Building Collapse: मुंबई के डोंगरी इलाके में इमारत गिरने से घायल महिला की मौत

Maharashtra Building Collapse मुंबई के डोंगरी इलाके में एसटी बिल्डिंग चौक पर एक बहुमंजिला इमारत के कुछ हिस्से गिरने से घायल महिला की अस्पताल में मौत हो गई।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 08:14 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 04:14 PM (IST)
Maharashtra Building Collapse: मुंबई के डोंगरी इलाके में इमारत गिरने से घायल महिला की मौत
Maharashtra Building Collapse: मुंबई के डोंगरी इलाके में इमारत गिरने से घायल महिला की मौत

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में मुंबई के डोंगरी इलाके में एसटी बिल्डिंग चौक पर बुधवार सुबह एक बहुमंजिला इमारत के कुछ हिस्से गिरने से घायल हुई 65 वर्षीय महिला की जेजे अस्पताल में मौत हो गई। रत्नदीप बार के पास एसटी बिल्डिंग चौक पर सुबह एक बहुमंजिला इमारत की तीसरी से सातवीं मंजिल के कुछ हिस्से गिर गए। मुंबई फायर ब्रिगेड ने छह लोगों को सुरक्षित बचाया था। इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर में नाला सोपारा के अचोल इलाके में मंगलवार देर रात एक चार मंजिला इमारत गिर गई। इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है, बताया जा रहा है कि इमारत काफी दिनों से खाली थी। अभी कुछ दिन पहले रायगढ़ के महाड में एक पांच मंजिला इमारत भराभराकर गिर गयी थी। इस इमारत के मलबे में 200 लोग दब गये थे। कई लोगों की मौत हो गयी थी और कई बुरी तरह घायल हो गये थे। इमारत में 45 फ्लैट थे। स्‍थानीय लोगों का कहना था कि हादसे से एक घंटे पहले यह हिल रही थी। इसके बाद कुछ लोगों को बाहर निकाल लिया गया था। 

loksabha election banner

रायगढ़ के महाड में एक पांच मंजिला इमारत  ढही 

पिछले दिनों रायगढ़ में इमारत ढहने की ये घटना शाम लगभग छह बजे हुई थी। इमारत ढहने के तुरंत बाद स्थानीय लोगों ने दबे लोगों को बचाने का काम शुरु कर दिया था। घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की पांच गाडि़यां एवं कई जेसीबी घटनास्थल पर बचाव कार्य में लगे रहे। राज्य सरकार की मंत्री अदिति तटकरे  ने भी घटना स्‍थल का दौरा किया था उनके अनुसार, इस इमारत में 48 परिवारों के करीब 225 लोग रहते थे। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पांच मंजिल वाली ये रिहायशी इमारत दस साल पुरानी थी। इसके बावजूद इसके ढह जाने पर सवाल भी उठने लगे हैं। बचाव कार्य के लिए मुंबई एवं पुणे से भी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें मौके पर पहुंच गयी थी। हादसे का कारण बीते कुछ दिनों से लगातार चल रही मानसूनी बारिश बताया गया था। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एनडीआरएफ को मलबे में फंसे लोगों के सुरक्षित निकालने के निर्देश दिए थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमित शाह ने रायगढ़ में इमारत के ढहने और इतने लोगों की मौत पर दुखद व्‍यक्‍त किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.