Move to Jagran APP

Maharashtra Rain: महाराष्ट्र में भारी बारिश और भूस्खलन से आठ लोगों की मौत

Maharashtra मुंबई कोकण रायगढ़ ठाणे व पालघर में शनिवार रात से ही हो रही भारी बारिश में सोमवार को भी आठ लोगों के मारे जाने की खबर है। बारिश के कारण मुंबई एवं नई मुंबई का जनजीवन अस्तव्यस्त रहा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 09:47 PM (IST)
Maharashtra Rain: महाराष्ट्र में भारी बारिश और भूस्खलन से आठ लोगों की मौत
ठाणे में भूस्खलन से परिवार के पांच सदस्यों की मौत। फाइल फोटो

मुंबई, राज्य ब्यूरो। महाराष्ट्र के मुंबई, कोकण, रायगढ़, ठाणे व पालघर में शनिवार रात से ही हो रही भारी बारिश में सोमवार को भी आठ लोगों के मारे जाने की खबर है। बारिश के कारण मुंबई एवं नई मुंबई का जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। मौसम विभाग ने मुंबई व आसपास के क्षेत्रों में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भूस्खलन की घटना मुंबई से सटे ठाणे जनपद में हुई। ठाणे के कलवा क्षेत्र स्थित घोलाई नगर में सोमवार दोपहर बाद पहाड़ से खिसककर नीचे आए बड़े-बड़े पत्थरों ने दो झोपड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। बारिश के कारण दुर्घटना के समय लगभग पूरा परिवार झोपड़ियों के अंदर था, जो इन पत्थरों के नीचे दब गया। पुलिस व दमकल विभाग के पहुंचने से पहले पड़ोस के लोगों ने मलबे में दबे लोगों को निकालकर अस्पताल पहुंचाया, लेकिन इस हादसे में तीन बच्चों सहित पांच लोगों की मौत हो गई। मारे गए पांचों लोग उत्तर प्रदेश मूल के यादव परिवार से हैं। दो घायलों के कलवा के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे के अलावा पालघर जनपद के नालासोपारा में एक चार साल का बच्चा गटर में बह गया। एक व्यक्ति की मीरा रोड में डूबने से मौत हुई व एक युवक की शहापुर में डूबने से मौत हो गई है। रायगढ़ में भी तीन लोगों के पानी के तेज बहाव में बह जाने की खबर है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। मुंबई में पांच अलग-अलग घटनाओं में रविवार को भी 32 लोगों की भारी बारिश के कारण मौत हो गई थी।

loksabha election banner

मुंबई के विभिन्न हिस्सों सहित नई मुंबई में भी सोमवार को भारी बारिश जारी रही। जिसका असर निचले इलाकों में जलभराव के रूप में देखने को मिला। सेंट्रल व वेस्टर्न रेलवे की पटरियों पर कई जगह पानी भर जाने से लोकल ट्रेनें धीमी गति से चलीं, तो कई बार इनका परिचालन कुछ देर के लिए रोकना भी पड़ा। सप्ताह का पहला कार्य दिवस होने के कारण बीएमसी व मौसम विभाग की चेतावनी के बावजूद लोग अपने काम पर निकले। कई स्थानों पर उन्हें लंबे जाम में भी फंसना पड़ा। अधिक जलभराव वाले कुछ इलाकों में लोगों को खुले गटर में गिरने जैसे हादसों से बचाने के लिए सड़क के आरपार रस्सियां बांधी गईं, जिन्हें पकड़कर लोग सड़कर पार करते देखे गए। कांदीवली उपनगर स्थित ठाकुर काम्प्लेक्स में बीएमसी की एक अंडरग्राउंड पार्किंग में पानी भर जाने से करीब 400 वाहन उसमें फंस गए हैं। इनमें कई महंगी कारें, मोटरसाइकिलें व ऑटो रिक्शा शामिल हैं। बारिश का असर कोविड-19 वैक्सिनेशन पर भी पड़ रहा है। भांडुप के श्रीराम कालेज में चल रहे वैक्सिनेशन सेंटर में पानी भर जाने से अगली सूचना तक वैक्सिनेशन बंद रहेगा। ठाणे में भी कुछ स्थानों पर वैक्सिनेशन बंद रखने की सूचना जारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.