Move to Jagran APP

नासिक में पकड़ा गया मादा तेंदुआ, जल्‍द भेजा जाएगा बोरीवली नेशनल पार्क

नासिक में एक बार फिर तेंदुआ पकड़ा गया है वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसकी उम्र एक से डेढ़ साल बताया गयी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 09:33 AM (IST)
नासिक में पकड़ा गया मादा तेंदुआ, जल्‍द भेजा जाएगा बोरीवली नेशनल पार्क
नासिक में पकड़ा गया मादा तेंदुआ, जल्‍द भेजा जाएगा बोरीवली नेशनल पार्क

मुंबई, एएनआइ। नासिक में मंगलवार को वन विभाग के अधिकारियों ने एक तेंदुए को पकड़ा है। रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर विवेक भामरे ने बताया कि, "यह एक से डेढ़ साल की उम्र का मादा तेंदुआ है। इसे बोरीवली नेशनल पार्क में शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है।"

loksabha election banner

रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर विवेक भामरे ने बताया कि, "कई दिनों से धरनारिवार इलाके में इंसानों पर हमले हो रहे थे इसलिए हमने पिंजरा लगाने की अनुमति ली। अब तक, हमने तीन तेंदुओं को पकड़ चुके हैं। उनमें से दो मादा हैं और एक नर तेंदुआ है। दो तेंदुओं को बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान में स्थानांतरित कर दिया गया है। तीसरा तेंदुआ मंगलवार को पकड़ा गया जो लगभग 1 से 1.5 साल पुराना है। इसे बोरीवली नेशनल पार्क में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया चल रही है।

 नासिक के समंगा में पकड़ा गया तेंदुआ 

बीती 14 जुलाई को नासिक के समंगा में वन अधिकारियों ने एक तेंदुए को पकड़ा था। इस तेंदुए को भी बाद में बोरीवली के राष्ट्रीय उद्यान में भेजा गया था और बकायदा इसका नमूना लेकर परीक्षण करवाया गया था जिससे पता लगाया जा सके कि हाल ही में इसने किसी के ऊपर हमला तो नहीं किया है।  

नासिक के इंदिरा नगर में घुस तेंदुए ने दो पर किया हमला 

नासिक के इंदिरा नगर में कुछ दिनों पहले एक तेंदुए ने दो लोगों पर हमला कर उन्‍हें घायल कर दिया था। यह घटना उस दिन सुबह पांच बजे के आसपास हुई थी। तेंदुआ इंदिरा नगर की राजसारथी आवासीय सोसाइटी में घुस गया था। पहले तेंदुए ने इमारत की सीढ़ियों पर चढ़ कर एक बुजुर्ग पर हमला किया और उनके शोर मचाने पर वह वहां से बाहर की ओर भागा और बाहर भागते हुए एक राहगीर पर भी हमला कर दिया था। इस बारे में तुरंत पुलिस और वन अधिकारियों को सूचना दी गई थी लेकिन तेंदुए को पकड़ा नहीं जा सका। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.