Move to Jagran APP

Iqbal Mirchi: इकबाल मिर्ची से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी का आरोपपत्र दाखिल

Iqbal Mirchi PMLA case. ईडी मिर्ची द्वारा वर्ली इलाके में सर मुहम्मद यूसुफ ट्रस्ट की तीन संपत्तियां खरीदने के मामले की जांच कर रहा है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 05:34 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 05:34 PM (IST)
Iqbal Mirchi: इकबाल मिर्ची से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी का आरोपपत्र दाखिल
Iqbal Mirchi: इकबाल मिर्ची से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी का आरोपपत्र दाखिल

मुंबई, प्रेट्र। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को इकबाल मिर्ची से जुड़े मनी लांड्रिंग के केस में आरोपपत्र दाखिल किया। निदेशालय मिर्ची द्वारा वर्ली इलाके में सर मुहम्मद यूसुफ ट्रस्ट की तीन संपत्तियां खरीदने के मामले की जांच कर रहा है। उसने 1986 में 6.5 लाख रुपये में अपने रॉकसाइड इंटरप्राइज के जरिये ये संपत्तियां खरीदी थीं।

loksabha election banner

गौरकलब है कि निदेशालय इस मामले में मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत अब तक चार लोगों को गिरफ्तार कर चुका है। इस मामले में जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें मिर्ची का सहयोगी हुमायूं मर्चेट, दलाल रणजीत बिंद्रा और रिंकू देशपांडे, जिसके जरिये बिंद्रा ने अपना कमीशन लिया, शामिल हैं। इकबाल मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गई थी। वह अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का सहयोगी था।

इकबाल मिर्ची की नहीं बिकी संपत्ति, बोली लगाने कोई नहीं आया आगे
अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची की मुंबई स्थित संपत्तियों की मंगलवार को नीलामी नहीं हो सकी। अधिकारियों का कहना है कि बोली के लिए जो कीमत लगाई गई थी, वह हो सकता है अधिक हो। इसलिए नीलामी सफल नहीं रही। एक अधिकारी ने बताया कि बोली लगाने के लिए कोई आगे नहीं आया। हमें लगा कि संपत्तियों की कीमत बाजार मूल्यों से कुछ ज्यादा है। हम इन संपत्तियों की फिर से नीलामी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मिर्ची की संपत्तियों को सार्वजनिक और ई-नीलामी दोनों पर रखा गया था। जिन संपत्तियों को नीलाम किया जाना था, उनमें सांता क्रूज पश्चिमी इलाके के मिल्टन अपार्टमेंट में 1,245 वर्ग फुट के दो फ्लैट भी शामिल हैं। इन फ्लैटों की रिजर्व प्राइस 3.45 करोड़ रुपये रखी गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने मिर्ची की कई बेनामी संपत्तियों का पता लगाया है। जांच से पता चला है कि उसकी भारत, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन में कई संपत्तियां हैं।

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.