Move to Jagran APP

Thane Building Collapse Update: ठाणे के भिवंडी इलाके में हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 41 की गयी जान

ठाणे के भिवंडी इलाके में 21 सितंबर को हुई दर्दनाक घटना में मरने वालों की संख्‍या 41 तक पहुंच गयी है। ये हादसा बीते सोमवार तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर हुआ था। हादसे की सूचना मिलते ही एनडीआरएफ और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गयी थी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 09:46 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 10:24 AM (IST)
Thane Building Collapse Update: ठाणे के भिवंडी इलाके में हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 41 की गयी जान
ठाणे के भिवंडी में हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 41 की मौत

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में ठाणे के भिवंडी इलाके में पटेल कम्पाउंड क्षेत्र में 21 सितंबर  को तीन मंजिला इमारत ढहने से हुए दर्दनाक हादसे में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 41 हो गयी है। गौरतलब है कि बीते सोमवार को भिवंडी इलाके के पटेल कंपाउंड में स्थित जिलानी अपार्टमेंट के नाम से मशहूर तीन मंजिला इमारत का एक हिस्‍सा अचानक ढह गया था । ये हादसा तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर हुआ था उस समय सभी लोग सो रहे थे। 

prime article banner

इमारत के ढहते ही आस-पास के इलाकों में जैसे भूकंप आ गया सभी स्‍थानीय लोग आवाज सुनते ही घटनास्‍थल की ओर दौड़ पड़े और मलबे में दबे लोगों को निकालने में जुट गये। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच लोगों को जान बचाने में लग गयी।   

 43 साल पुरानी थी इमारत  

पुलिस से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार ठाणे से लगभग 10 किलोमीटर दूर भिवंडी के पावरलूम शहर में स्थित इस इमारत में फ्लैट बने हुए थे जिनमें लगभग 150 व्यक्ति रहते थे। ये इमारत 43 साल पुरानी बतायी गयी है। इस मामले में संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है और इमारत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान के अनुसार मलबे में फंसे लोगों की तलाश करने के लिए कैनाइन दस्ते का इस्तेमाल किया गया था।

घटनास्‍थल पर मौजूद प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि हादसे के तुरंत बाद ही यहां आसपास के लोग यहां पहुंच गये और मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने में मदद की। एहतियात के तौर पूरे इलाके में बिजली की आपूर्ति रोक दी गई थी। घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

पीड़ितों को पांच लाख रुपये की मदद की घोषणा 

घटनास्‍थल का दौरा करने पहुंचे मंत्री एकनाथ शिंदे ने तुरंत ही इस हादसे की जांच के आदेश दे दिये और प्रत्येक पीड़ित के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया  कि पावरलूम शहर में 102 जर्जर इमारतों को पहले ही खाली करवा दिया गया था लेकिन इस इमारत का नाम इस सूची में कहीं दर्ज नहीं था। बीएमसी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए इस इमारत से संबंधित दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी और मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जताया दुख 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर गहरा दुख प्रकट करते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना अपनी संवेदना जाहिर की थी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस हादसे पर दुख गहरा दुख जताया और प्रशासन से हर संभव मदद करने के लिए कहा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.