Move to Jagran APP

Coronafighters: मिलिए, मुंबई के चार पुलिसवालों से जो कोरोना काल में सुपर हीरो बनकर उभरे, बचाई कई जानें

मुंबई के चार पुलिस अधिकारियों को सीपी परमबीर सिंह ने सुपर हीरो घोषित किया जिन्होंने प्रवासियों नागरिकों की मदद की और महामारी में कई लोगों की जान बचाई।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 08:50 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 08:50 PM (IST)
Coronafighters: मिलिए, मुंबई के चार पुलिसवालों से जो कोरोना काल में सुपर हीरो बनकर उभरे, बचाई कई जानें
Coronafighters: मिलिए, मुंबई के चार पुलिसवालों से जो कोरोना काल में सुपर हीरो बनकर उभरे, बचाई कई जानें

जागरण संवाददाता, मुंबई। कोरोना महामारी के दौरान प्रवासियों, नागरिकों की मदद करने और महामारी में कई लोगों की जान बचाने वाले मुंबई के चार पुलिस अधिकारियों को सीपी परमबीर सिंह ने सुपर हीरो घोषित किया और उन्हें सम्मानित किया। इनकी पहचान बोरीवली पुलिस स्टेशन में पुलिस इंस्पेक्टर विजय मडे, वडाला पुलिस स्टेशन में पुलिस नायक दीपक निकले, मलाड पुलिस स्टेशन में कांस्टेबल श्रीकांत देशपांडे और कफ परदे थाने के कॉन्स्टेबल तेजस सोनवणे के रूप में हुई है। 

loksabha election banner

पुलिस नाइक- दीपक निकले: 20,000 प्रवासियों को भोजन परोसने में मदद की

पुलिस नाइक दीपक निकले ने अनोखे तरीके से लोगों को जागरूक किया। उन्होंने सड़क से बाहर नहीं आने के लिए एक माइक के साथ सड़क पर गाना शुरू किया और पुलिस को संदेश दिया। निकले ने कहा, "मैं सड़क पर गा रहा था "तू हिंदू बनेगा ना मुसलमान बनेगा, इन्सान की औलाद है इन्‍सान बनेगा"," ऐ मेरे वतन के लोगों ... ज़रा आंख में भर लो पानी। " मैंने लोगों को सड़क पर नहीं आने को समझाने के लिए गायकी को अपनाया। मैं इस जानलेवा वायरस से लोगों की जान बचा रहा था। मेरी पूरी टीम ने मेरी मदद की। मैंने कभी किसी पर लाठी नहीं मारी, लेकिन उन्हें सड़क पर न आने के लिए प्यार से समझाया। हमने कई गैर-सरकारी संगठनों की मदद भी ली और लॉकडाउन के दौरान 20,000 प्रवासियों को भोजन परोसने में मदद की।”

कांस्टेबल- श्रीकांत देशपांडे: फ्लाईओवर से महिला को कूदने से रोक जान बचाई

कांस्टेबल देशपांडे मलाड ने 4 अप्रैल को जेजे फ्लाईओवर से आत्महत्या करने की कोशिश करने वाली एक महिला की जान बचाई। मिडडे के साथ बात करते हुए श्रीकांत देशपांडे ने कहा, "मैं 4 अप्रैल को शाम 7.30 बजे घर लौट रहा था। मैंने देखा कि एक महिला जेजे के साथ जीवन समाप्त करने की कोशिश कर रही थी फ्लाईओवर से। कूदने से ठीक पहले मैंने उसे रोका और उसकी जान बचाई। महिला ने खुलासा किया कि उसने दो बार शादी की और उसके दोनों पति लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हैं। महिला पिछले 2-3 दिनों से कुछ नहीं खा रही थी और वित्तीय मुद्दे के कारण वह आत्महत्या करना चाहती थी। सुसाइड एक सॉल्यूशन नहीं है और उसे MRA पुलिस स्टेशन को सौंप दिया। अब वह क्षेत्र में छोटे-मोटे काम करने और खुशी-खुशी जीवन यापन कर रही है। ”

कांस्टेबल- तेजस सोनवणे: लोगों की मदद और उनकी जान बचाने का कार्य 

कॉन्स्टेबल तेजस सोनवणे ने पाया कि लोगों को अस्पताल जाने के लिए एम्बुलेंस नहीं मिल रही और कोरोनो वायरस के डर के कारण लोग उन्हें अस्पताल में नहीं छोड़ रहे हैं। समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने के कारण लोग मर रहे हैं। मैंने अपने दोस्त की मदद ली और उसे ओमनी कार ले ली और इस कार को एम्बुलेंस में बदल दिया। एम्बुलेंस में ऑक्सीजन, स्ट्रेचर और अन्य उपकरणों जैसी सभी सुविधाएं हैं। अब तक मैं 100 से अधिक पॉजिटिव कोविड-19 रोगियों को व्यक्तिगत रूप से शहर भर के विभिन्न अस्पतालों में भेज चुका हूं। मैं पीपीई किट पहने हुए था और लोगों की मदद करने और उनकी जान बचाने के लिए सभी काम कर रहा था। ”

पुलिस इंस्पेक्टर-विजय मडे: 5,000 से अधिक प्रवासियों की मदद की गई 

पुलिस इंस्पेक्टर विजय मडे कोविड-19 के कारण मारे गए 60 पुलिसकर्मियों के परिवारों को दानदाताओं के पैसे का पता लगाते हैं। अधिकारी ने 5,000 से अधिक प्रवासियों की मदद की और उन्हें अपनी जेब से खाद्यान्न प्रदान किया। मिडडे के साथ बात करते हुए विजय मडे ने कहा, "मुझे कल्पेश शाह का फोन आया, जो जयकाल एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मालिक हैं। वह मुझे मेरे विभाग को 6 लाख रुपये दान करना चाहते थे। मैंने उन्हें बताया कि इस पैसे का इस्तेमाल परिवारों के लिए किया जा सकता है। हमारे योद्धा जो कोविड -19 के कारण मारे गए। हमने पुलिस कर्मियों के प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये देने का फैसला किया, जिनकी मृत्यु कोविड -19 के कारण हुई थी। पहले हमने 12 परिवारों की मदद की और अब हमने 60 और परिवारों की मदद की। उन्होंने 27 लाख रुपये और दान किए। मुझे और हम इसे अपने योद्धाओं के परिवारों को दे रहे हैं। ”

सभी चार पुलिस कर्मियों ने बताया कि उन्होंने अपना कोविड-19 परीक्षण 4-5 बार किया लेकिन उनके परिणाम निगेटिव थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.