Move to Jagran APP

Coronavirus: महाराष्ट्र पुलिस के 253 कर्मी कोरोना संक्रमित, पांच की मौत

Coronavirus महाराष्ट्र पुलिस के 253 कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए और पांच की मौत हो गई। राज्य पुलिस में संक्रमण की कुल संख्या 21827 हो गई है जिसमें 3435 सक्रिय मामले 18158 रिकवर मामले और 234 मौतें शामिल हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 03:08 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 03:08 PM (IST)
Coronavirus: महाराष्ट्र पुलिस के 253 कर्मी कोरोना संक्रमित, पांच की मौत
महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना संक्रमण की कुल संख्या 21,827 हो गई है।

मुंबई, एएनआइ। Coronavirus: महाराष्ट्र पुलिस के 253 कर्मी पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित पाए गए और पांच की मौत हो गई। राज्य पुलिस में संक्रमण की कुल संख्या 21,827 हो गई है, जिसमें 3,435 सक्रिय मामले, 18,158 रिकवर मामले और 234 मौतें शामिल हैं। बुधवार को यह जानकारी महाराष्ट्र पुलिस ने दी। इधर, महाराष्ट्र में भी कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 18,390 नए केस मिले हैं और 20,206 मरीज ठीक भी हुए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 12.42 लाख को पार कर गया है, जिनमें से 9.36 लाख मरीज ठीक भी हो चुके हैं। 

loksabha election banner

वहीं, महाराष्ट्र में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन की खपत सीमित करने के फैसले का मेडिकल संगठनों के तगड़ा विरोध करने के बाद राज्य सरकार अपने ही फैसले पर सफाई पेश करती दिखाई दे रही है। सरकार का कहना है कि निजी अस्पताल जान-बूझकर ऑक्सीजन का अधिक उपयोग कर रहे हैं, जबकि डॉक्टरों के संगठन इसे बिना सोचे-समझे किया गया निर्णय बता रहे हैं। मुख्य सचिव स्वास्थ्य डॉ. प्रदीप व्यास की ओर से जारी निर्देश में अब सामान्य वार्ड में भर्ती कोविड-19 के मरीज प्रति मिनट अधिकतम सात लीटर एवं आइसीयू में भर्ती मरीज अधिकतम 12 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उपयोग कर सकते हैं। मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत का ऑडिट किया जाना चाहिए। यह सामान्य वार्ड में प्रति मिनट सात लीटर व आइसीयू में 12 लीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।

इस आदेश के अनुसार, महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की औसत खपत देश के अन्य हिस्सों की तुलना में तीन गुनी हो चुकी है। राज्य प्रतिदिन ऑक्सीजन खपत 600 मीट्रिक टन हो चुकी है। यह ऑक्सीजन का उपयोग करने वाले मरीजों की संख्या के अनुपात में काफी अधिक है। इसलिए राज्य में ऑक्सीजन का दुरुपयोग रोका जाना चाहिए। हालांकि, सोमवार शाम महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी एक और प्रेसनोट में साफ किया गया कि उसका ऑक्सीजन के उपयोग की 'राशनिंग' का कोई इरादा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.