Move to Jagran APP

Coronavirus In Maharashtra: कोरोना वायरस के 101 केस पॉजिटिव, 25 लाख मास्क जब्त; चार गिरफ्तार

Coronavirus. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 101 हो गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 02:57 PM (IST)
Coronavirus In Maharashtra: कोरोना वायरस के 101 केस पॉजिटिव, 25 लाख मास्क जब्त; चार गिरफ्तार
Coronavirus In Maharashtra: कोरोना वायरस के 101 केस पॉजिटिव, 25 लाख मास्क जब्त; चार गिरफ्तार

मुंबई, एएनआइ। Coronavirus. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 101 हो गई है। पुणे से तीन और सतारा से एक नया मामला शामिल है।  

loksabha election banner

अंधेरी और भिवंडी में 25 लाख मास्क जब्त

इस बीच, महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि पुलिस ने अंधेरी और भिवंडी के गोदामों से 25 लाख मास्क जब्त किए हैं, जिसमें कुल 15 करोड़ रुपये के तीन लाख एन 95 मास्क शामिल हैं। चार लोगों को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है जबकि दो फरार हैं।

कोरोना से निपटने में आम जनता का पर्याप्त सहयोग मिलता न देख महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को राज्य में कर्फ्यू लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि वायरस के खिलाफ निर्णायक जंग का समय आ गया है। अगर अभी नहीं संभले तो हालात बहुत ही भयावह हो जाएंगे। राज्य में सभी जिलों की सीमाएं सील कर दी गई हैं। निजी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कर्फ्यू की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में लॉकडाउन लागू होने के बावजूद लोग सड़कों पर निकल रहे हैं। राजमार्गो पर भीड़ बढ़ रही है। इसलिए पूरे राज्य में कफ्र्यू लगाने का निर्णय किया गया है। बिना आपातस्थिति के अब किसी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। उद्धव ने कहा कि कोरोना के लिए यह अत्यंत निर्णायक क्षण है। यदि हम अभी न संभल सके तो स्थिति और खराब हो सकती है।मुख्यमंत्री ने कहा कि हम नहीं चाहते कि राज्य के जिन हिस्सों में कोरोना का वायरस अब तक नहीं पहुंचा है, वहां यह पहुंच सके। इसलिए सभी जिलों की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। ताकि जिन जिलों में संक्रमण पहुंच चुका है, इसे वहीं खत्म किया जा सके।

उद्धव के अनुसार जिला प्रशासन को निर्णय करने की पूरी छूट दे दी गई है। नियम का उल्लंघन करनेवालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। निजी एवं सरकारी बस सेवाएं पूरी तरह बंद कर दी गई हैं। सिर्फ अत्यावश्यक परिस्थितियों में टैक्सी एवं निजी कारों को चलने की अनुमति दी जाएगी, वह ड्राइवर के अलावा सिर्फ दो सवारियों के साथ। ऑटो रिक्शा भी चल सकेंगे, लेकिन ड्राइवर के अलावा सिर्फ एक सवारी के साथ। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि बिना आपात स्थिति के किसी को सड़क पर न चलने दिया जाए।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एवं उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विभागीय आयुक्तों से बात की और उन्हें जिलों की सीमा सील करने से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।इससे पहले मीडिया से बात करते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि रोगियों की संख्या लगातार बढ़ने के बावजूद राज्य में अभी यह संक्रमण सामुदायिक स्तर पर नहीं फैला है। प्रयोगशालाएं बढ़ाने की जानकारी देते हुए फिलहाल छह प्रयोगशालाओं में टेस्टिंग की सुविधा है। 27 मार्च से हर सरकारी मेडिकल कॉलेज में टेस्टिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी।

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.