Move to Jagran APP

Cyclone Rose: इंदौर में चक्रवात गुलाब का असर, दोपहर बाद होगी तेज बारिश

चक्रवाती तूफान गुलाब के चलते मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानिकों ने बताया कि तूफान गुलाब के असर से भोपाल और इंदौर सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। तूफान की वजह से कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 11:52 AM (IST)
Cyclone Rose: इंदौर में चक्रवात गुलाब का असर, दोपहर बाद होगी तेज बारिश
इंदौर में चक्रवात गुलाब का असर, दोपहर बाद होगी तेज बारिश

इंदौर, जेएनएन। ओड़िशा और आंध्र प्रदेश के तट पर टकराए चक्रवाती तूफान गुलाब के के असर से इंदौर में सोमवार शाम तक तेज बारिश होने की संभावना है। इंदौर में पिछले कुछ दिनों से सुबह के समय आसमान साफ रहता है। धूप भी निकलती है पर दोपहर होते- होते बादल गरजने के साथ तेज बारिश की बौछारें पड़ने लगती हैं। मालूम हो कि रविवार को शहर में पूर्वी क्षेत्र में 17 मिमी और पश्चिमी क्षेत्र में 21.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। इंदौर शहर अभी भी मानसून की औसत बारिश से बस थोड़ा ही पीछे हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि [आज] सोमवार को शहर में होने वाली बारिश से इंदौर में औसत बारिश का कोटा पूरा हो सकता है।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह शहर में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 30.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य था। सोमवार दोपहर बाद इंदौर में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक एयरपोर्ट क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में सोमवार सुबह 8:30 बजे तक 21. 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस तरह इंदौर में अब तक 877.7 मिमी बारिश हो चुकी है। 

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक वर्तमान में उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, कोटा, सागर, पेंड्रा रोड और झारगोंडा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। ऐसे में बंगाल की खाड़ी से अच्छी नमी मिलने के कारण इंदौर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में अगले दो दिन मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान गुलाब के चलते मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानिकों ने बताया कि तूफान गुलाब के असर से मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। तूफान की वजह से कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। जिससे जान-माल के नुकसान का भी अंदेशा है। इससे पहले भी बंगाल, ओडिशा और गुजरात में तूफान से काफी नुकसान हो चुका है।

इधर, चक्रवात गुलाब की भयवहता को ध्यान में रखते हुए सतर्कता के तौर पर ओडिशा सरकार ने 11 जिलों में सोमवार को सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया है। इन 11 जिलों में रेड व आरेंज वार्निंग वाले गंजाम, गजपति, कंधमाल, रायगड़ा, नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरी, पुरी, खुर्दा, नयागड़ व कालाहांडी जिले में सोमवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। शिक्षामंत्री ने समीर रंजन दास ने बारिश के दौरान छात्रों से घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है। मंत्री ने कहा है कि बच्चे स्कूल ना जाएं। परिस्थिति को देखकर सोमवार को स्कूल बंद रखने के लिए निर्णय लेने की क्षमता सरकार ने जिलाधीशों को दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.